Vastu Tips For Main Gate: घर के मुख्य द्वार के सामने नहीं होने चाहिए ये सामान, बनती है दुर्भाग्य का कारण

Vastu Tips For Main Gate: घर के मुख्य द्वार के सामने नहीं होने चाहिए ये सामान, बनती है दुर्भाग्य का कारण Vastu Tips for Home

  •  
  • Publish Date - December 6, 2023 / 11:42 AM IST

Vastu Tips For Main Gate: वास्तु शास्त्र में हर दिशाओं का अलग-अलग महत्व होता है। वास्तुनुसार, जैसे घरों में खिड़की, दरवाजे से लेकर घर के सजावटी समानों तक दिशा देखी जाती है। वैसे ही घर के मेन गेट में भी रखें जाने वाले सामानों के लिए जरूरी है कि वो सही है या नहीं। वास्तु के अनुसार एक आदर्श मकान का मेनगेट सिर्फ पूर्व या उत्तर दिशा में ही होना चाहिए। वहीं आपके घर का ढलान पूर्व, उत्तर या पूर्व-उत्तर (इशान कोण) की और होना शुभ माना गया है। वास्तु के अनुसार घर के सामने मकान, सामान और खंभे आदि होने से इसका बुरा प्रभाव आपके घर पर पड़ सकता है। आइए जानते हैं…

Read More: Vastu Tips for Home: आज ही हटा लें घर की दक्षिण दिशा में रखा ये सामान, वरना बढ़ जाएगी मुसीबत

घर के सामने नहीं होने चाहिए ये चीज (Vastu Tips For Main Gate)

गैराज

वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट के सामने कार, ठेला इत्यादि रखने का गैराज या कमरा नहीं होना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपका आर्थिक संतुलन बिगड़ने लगता है। घर में रहने वालों के सुख में कमी आती है और धन का व्यय भी बढ़ने लगता है। साथ ही धन का अभाव, चिंता तथा मानसिक तनाव आदि झेलना पड़ सकता है।

कूड़े की बाल्टी

वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट के पास कभी भी कूड़े से भरी बाल्टी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी प्रतिष्ठा तो गिरती ही है, साथ ही आपके परिवार के भी बीमारियों के चंगुल में फंसने की संभावना होती है।

धार्मिक स्थल

वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट के सामने कभी भी कोई धार्मिक स्थल नहीं होना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसी जगह जिनका घर होता है, उन्हें हमेशा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं, धार्मिक स्थल से आने वाले शोर और भीड़भाड़ से उनका सुख-चैन छिन जाता है।

Read More: Maa Durga mantra: जीवन से सारी मुसीबतों को दूर कर देगा मां दुर्गा का ये मंत्र, जाग उठेगी सोई हुई किस्मत

बड़ा पत्थर या स्टोन पिलर 

वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट के सामने कोई बड़ा पत्थर या स्टोन पिलर आदि न हो, यदि ऐसा हो तो वास्तु दोष माना जाता है और फिर उसका उपाय भी कराना चाहिए नहीं तो घर के मुखिया में झगड़ालू प्रवृत्ति बढ़ती जाएगी। इतना ही नहीं अगर आपके घर के मेन गेट  के सामने कोई पत्थर का मकान है और वो क्षतिग्रस्त है तो उसका बुरा प्रभाव घर पर और आपके मानसिक स्वास्थ पर पड़ सकता है।

घर के सामने जलभराव 

वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट के सामने कीचड़ या किसी तरह का जलभराव होना आर्थिक तंगी की निशानी माना जाता है। वास्तु नियमों के अनुसार जिन घरों के सामने अक्सर गंदा पानी भरा रहता है, वहां के लोगों को बार-बार बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

Read More: December Monthly Lucky Horoscope: दिसंबर में पलटी मारेगी इन राशि वालों की किस्मत, संभल कर रहे ये जातक, जानें क्या कहता है आपका भाग्य

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, IBC24 किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें।)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp