Why is Diwali celebrated?

Diwali Story: क्यों मनाई जाती है दिवाली? भगवान राम और कृष्ण से है गहरा संबंध

दिवाली का त्योहार हमाने जीवन में नई खुशियां लेकर आता है। इस पर्व पर प्रकाश ही प्रकाश दिखाई देता है। जहां नजर पड़े वहां रंग-बिरंगी लाइट और दीपक दिखाई देते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : October 24, 2022/6:02 am IST

दिवाली 2022 कहानी: Why is Diwali celebrated : दिवाली का त्योहार हमाने जीवन में नई खुशियां लेकर आता है। इस पर्व पर प्रकाश ही प्रकाश दिखाई देता है। जहां नजर पड़े वहां रंग-बिरंगी लाइट और दीपक दिखाई देते हैं। दीपावली का त्योहार धन प्राप्ति के लिए सर्वोत्तम माना गया है। हर साल कार्तिक माह की अमावस्या के दिन दिवाली का पर्व मनाया जाता है। दीपावली पर्व पर पूजन के तीन स्थिर लग्न मिल रहे हैं। यही नहीं सोमवार दिन, चित्रा नक्षत्र व विष्कुंभ के मिलन से अमृत का संयोग भी बन रहा है, जिसमें पूजन, दान व खरीदारी करने से समृद्धि के द्वार खुलेंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की हर साल दिवाली का त्योहार आखिर क्यों मनाया जाता है। चलिए हम आपको बताते हैं।

Read More : मां लक्ष्मी की पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान, भूलकर भी न पहनें ऐसे कपड़े, घर के द्वार से वापस लौट जाएगी धन की देवी!

दीपावली को लेकर पौराणिक कथाएं क्या हैं ?

1. कार्तिक अमावस्या के दिन भगवान श्री राम चंद्र जी चौदह वर्ष का वनवास काटकर और लंकापति रावण का वध करके आयोध्या लौटे थे। इस दिन भगवान श्री राम चंद्र जी के अयोध्या आगमन की खुशी पर लोगों ने दीप जलाकर उत्सव मनाया था। तभी से दिवाली की शुरुआत हुई।

Read More : Diwali 2022: इन राशियों पर महेरबान होगी मां लक्ष्मी, धन वर्षा के बन रहे हैं संयोग, होगी भाग्य में वृद्धि

2. एक अन्य कथा के अनुसार नरकासुर नामक राक्षस ने अपनी असुर शक्तियों से देवता और साधु-संतों को परेशान कर दिया था। इस राक्षस ने साधु-संतों की 16 हजार स्त्रियों को बंदी बना लिया था। नरकासुर के बढ़ते अत्याचारों से परेशान देवता और साधु-संतों ने भगवान श्री कृष्ण से मदद की गुहार लगाई। इसके बाद भगवान श्री कृष्ण ने कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को नरकासुर का वध कर देवता व संतों को उसके आतंक से मुक्ति दिलाई, साथ ही 16 हजार स्त्रियों को कैद से मुक्त कराया। इसी खुशी में दूसरे दिन यानि कार्तिक मास की अमावस्या को लोगों ने अपने घरों में दीये जलाए। तभी से नरक चतुर्दशी और दीपावली का त्यौहार मनाया जाने लगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers