6th Pay Commission Haryana Latest News 2023 : DA and DR Hike

इस प्रदेश की सरकार ने दिया नए साल का तोहफा! कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में हुआ इजाफा, बकाया एरियर के सा​थ खाते में आएगा पैसा

6th Pay Commission Haryana Latest News 2023 : कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 9 और 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 10:57 AM IST, Published Date : December 19, 2022/10:57 am IST

6th Pay Commission Haryana Latest News 2023 :  चंडीगढ़। लंबे समय से लाखों कर्मचारी और पेंशनर बकाया एरियर के भुगतान का इंतजार कर रहे है। हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। नए साल से पहले प्रदेश सरकार ने 5वें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों-पेंशनरों को तोहफा दिया है। मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 9 और 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस फैसले से लाखों कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है। इसे एक जुलाई 2022 से लागू किया गया है, ऐसे में 6 महीने का एरियर भी मिलेगा।

read more : Transfer : प्रदेश में तबादलों को दौर जारी! IAS अधिकारियों के ​हुए ट्रांसफर, आदेश जारी, यहां देखें पूरी सूची 

महंगाई भत्ते में 9 फीसदी तक बढ़ोतरी

6th Pay Commission Haryana Latest News 2023 : आपकों बता दूं कि हरियाणा सरकार ने 6वें वेतन आयोग की लगातार सिफारिशों के तहत वेतन ले रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 फीसदी तक बढ़ोतरी की है। वर्तमान में कर्मचारियों को करीब 203 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा था तो वहीं यह बढ़कर 212 प्रतिशत हो गया है। पहली जुलाई 2022 से पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा। वही पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनर्स की महंगाई राहत में भी इजाफा किया गया है।

read more : तबादलों का दौर जारी! बड़ी संख्या में हुए आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर, यहां देखें पूरी लिस्ट 

6th Pay Commission Haryana Latest News 2023 : इसी के साथ 5वें वेतन आयोग के कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 15 फीसदी का इजाफा किया गया है, जिसके बाद डीए 381 फीसदी से बढकर 396 फीसदी हो गया है। यह भी 1 जुलाई 2022 से लागू होगा, ऐसे में 6 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

read more : कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव जारी! देखें आज के पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट, जानिए क्या है आपके शहर का हाल 

फरवरी में मिलेगा डीए एरियर – 6th Pay Commission Haryana Latest News 2023

राज्यपाल की मंजूरी के बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की अधिसूचना जारी की है। कर्मचारियों, पेंशनर्स को बढ़ा हुआ डीए दिसंबर के वेतन और पेंशन के साथ जनवरी 2022 में मिल जाएगा, जबकि जुलाई से दिसंबर तक का एरियर फरवरी महीने में मिलेगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें