Atal Pension Yojana Latest Update 2023

पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर! सरकार की इस योजना का उठाएं लाभ, हर महीने खाते में आएंगे 5 हजार रुपए

Atal Pension Yojana Latest Update 2023 : अटल पेंशन योजना एक पेंशन योजना है जो कामकाजी गरीबों को रिटायरमेंट के बाद स्थिर आय में मदद करती है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 06:59 AM IST, Published Date : December 19, 2022/6:59 am IST

Atal Pension Yojana Latest Update 2023 : नई दिल्ली। सरकार की ओर से जनता के लिए कई तरह की फायदे की योजनाएं चलाई जाती है। जिससे जनता को इन योजनाओं को सीधा लाभ मिलता है। इसी बीच सरकार की ओर से हर एक तबके के फायदे की विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। हालही में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढोत्तरी की हैं तो वहीं पेंशनर्स को उनका बकाया एरियर पर भी विचार विमर्श कर रही है। इतना ही नहीं सरकार समय पर कई पेंशन योजनाएं भी चला रही है।

read more : जेम्स कैमरून की ‘अवतार: द वे ऑफ वॉटर’ ने मचाई धूम, फैंस बोले – ऐसी फिल्में कौन बनाता है भाई….. 

Atal Pension Yojana Latest Update 2023 :  असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों की मदद करने के उद्देश्य से 2015-2016 के बजट में भारत सरकार के जरिए अटल पेंशन योजना योजना की घोषणा की गई थी। अटल पेंशन योजना एक पेंशन योजना है जो कामकाजी गरीबों को रिटायरमेंट के बाद स्थिर आय में मदद करने पर केंद्रित है। Atal Pension Yojana के तहत प्रति माह 5,000 रुपये तक की पेंशन का भुगतान किया जा सकता है। वहीं इस योजना में टैक्स बेनेफिट्स भी दिया जाता है।

read more : छत्तीसगढ़ गौरव दिवस पर सीएम भूपेश बघेल ने की 2300 करोड़ रूपए देने की घोषणा, इन योजनाओं के लिए जारी की जाएगी राशि 

जोखिम मुक्त योजना क्या है? – Atal Pension Yojana Latest Update 2023

Atal Pension Yojana Latest Update 2023 :  भारत सरकार इस योजना में सह-योगदान करती है और यह योजना जोखिम मुक्त योजना है। अटल पेंशन योजना लोगों को अपनी रिटायरमेंट के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है। योजना का पूरा संचालन Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) के जरिए नियंत्रित है। अटल पेंशन योजना रिटायरमेंट के लिए बचत करने की एक स्वैच्छिक स्कीम है।

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य बीमारी, दुर्घटना, बीमारी आदि से नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करना है। वहीं यह योजना मुख्य रूप से देश में असंगठित क्षेत्र के लिए लक्षित है। अटल पेंशन योजना के तहत लाभ लेने के लिए कुछ योग्यता भी होनी चाहिए। इसके लिए पात्रता नीचे दी गई है।

read more : रेलवे प्लेटफॉर्म पर महिलाओं ने इस गाने पर किया ग्रुप डांस, मंत्रालय ने तारीफ कर शेयर किया वीडियो …देखें

अटल पेंशन योजना पात्रता – Atal Pension Yojana Latest Update 2023

– भारतीय नागरिक होना चाहिए।
– उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
– एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए।
– अपने आधार नंबर से जुड़ा एक वैध बैंक खाता नंबर होना चाहिए।
– आपको सभी ‘Know Your Customer’ डिटेल जमा करना होगा।
– मौजूदा APY खाता ना हो।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें