Government Scheme: केंद्र सरकार अब इन लड़कियों को दे रही है 2 लाख रुपए, तुरंत उठाएं फायदा, जानें कैसे? | Bhagya Lakshmi Yojana

Government Scheme: केंद्र सरकार अब इन लड़कियों को दे रही है 2 लाख रुपए, तुरंत उठाएं फायदा, जानें कैसे?

Bhagya Lakshmi Yojana: राज्य सरकार ने प्रदेश में रहने वाली लड़कियों के लिए एक बड़ी योजना लागू की है। सरकार की ओर से 2 लाख रुपए दिए जा रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  April 12, 2024 / 01:20 PM IST, Published Date : April 12, 2024/1:20 pm IST

Bhagya Lakshmi Yojana: उत्तर प्रदेश। राज्य सरकार ने प्रदेश में रहने वाली लड़कियों के लिए एक बड़ी योजना लागू की है। सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना का लाभ हर लड़की उठा सकती है, जिसके तहत सरकार की ओर से 2 लाख रुपए दिए जा रहे हैं। सरकार द्वारा समय-समय पर लड़कियों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती हैं। सरकार द्वारा लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए ये योजनाएं शुरू की गई हैं। लड़कियों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है। समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं जारी की जाती हैं।

Read more: Lok Sabha Election 2024: उमर अब्दुल्ला ने चुनाव लड़ने का किया ऐलान, इस सीट से ठोकेंगे चुनावी ताल…

फिलहाल सरकार द्वारा जारी योजना के तहत लड़कियों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे इसके लिए आप लड़कियां भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। इस योजना का लाभ ऐसी लड़कियों को दिया जा रहा है जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है यानी कि जिन लड़कियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है वे इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकती हैं। अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं और इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सरकार ने इस योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना रखा है।

सरकार द्वारा शुरू की गई भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत लड़की के जन्म पर सरकार द्वारा 50 हजार दिए जाते हैं जिसके बाद लड़की के 21वें जन्मदिन पर 2 लाख रुपए दिए जाते हैं। इसके साथ ही जब लड़की का जन्म होता है। सरकार की ओर से उन्हें 5100 रुपए नकद भी दिए जाते हैं। यह पैसा सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से दिया जाता है और लड़की की शिक्षा को बढ़ाने के लिए पैसा दिया जाता है ताकि लड़की आगे बढ़ सके। इसके अलावा इस योजना का पैसा बालिका को कई किस्तों में दिया जाता है।

जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म शुरू हो गए हैं। हम आपको पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए नीचे सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं, जहां से आप जाकर अपना पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं, वहां आपको आवेदन पत्र मिलेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका प्रिंटआउट निकालना होगा।

Read more: PM Modi Big Announced: जल्द होंगे जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा के चुनाव? PM मोदी ने कर दिया ऐलान! 

Bhagya Lakshmi Yojana: इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी, जिसका प्रिंटआउट आपने ले लिया है। इसके बाद आपको आवेदन पत्र को नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करना होगा, जहां आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी। इसके बाद इस योजना का लाभ आपकी बेटी को दिया जाएगा।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp