Deadline of Atal Bhujal Yojana extended

किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, 8220 ग्राम पंचायतों को सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा, जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

Deadline of Atal Bhujal Yojana extended देश की कई ग्राम पंचायत के लोगों को राहत मिली है। लोगों के व्यवहार में परिवर्तन पर जोर दिया गया है।

Edited By :   Modified Date:  May 27, 2023 / 05:19 PM IST, Published Date : May 27, 2023/5:19 pm IST

Deadline of Atal Bhujal Yojana extended: अगर आप सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको लिए अच्छी खुशखबरी है क्योंकि सरकार ने 8220 ग्राम पंचायतों को बड़ा तोहफा दिया है। नेशनल लेवल स्टीयरिंग कमेटी की ओर से भारत की केंद्रीय क्षेत्र की जल संरक्षण योजना, अटल भूजल योजना (अटल जल) की मियाद दो साल और बढ़ा दी है।

Read more: नये संसद भवन को देख गदगद हुए बॉलीवुड के महानायक, नोट शेयर कर कह दी ये बात… 

इस योजना की समय सीमा 2025 थी लेकिन अब इस योजना अवधि को सरकार ने 2 साल और बढ़ा 2027 कर दिया है, जिससे देश की कई ग्राम पंचायत के लोगों को राहत मिली है। इसके साथ ही इस योजना के सिंचाई करने वाले किसानों की भी बल्ले-बल्ले हो गई।

7 राज्यों में चल रही है योजना

अटल भूजल योजना गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 80 जिलों में चलाई जा रही है। जल संसाधन विभाग के सचिव पंकज कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस योजना की समग्र प्रगति की समीक्षा की गई और राज्यों से जल सुरक्षा योजना के तहत दिए गए सुझावों को तेजी से लागू करने के लिए कहा गया।

राज्यों को दी गई ये सलाह

  • सचिव ने आगे कहा कि राज्यों को पानी के इस्तेमाल की दक्षता बढ़ाने के लिए नई तकनीक को अपनाना होगा।
  • राज्यों से कहा गया है कि वे पेयजल के स्त्रोतों की पहचान करें और उनके स्थायित्व को लेकर अध्ययन करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि अटल जल योजना के तहत उन्हें कैसे सहायता दी जा सकती है।
  • समिति की बैठक के बाद भूजल के बेहतर प्रबंधन को लेकर राज्यों ने अपने अच्छे तौर-तरीके प्रस्तुत किए।

Read more: दुकान पर सामान लेने गई नाबालिग से युवक ने की दरिंदगी, ऐसे हुआ मामले का खुलासा… 

दो साल का मिला है विस्तार

Deadline of Atal Bhujal Yojana extended: इस योजना के तहत सात राज्यों में जल की कमी दूर करने के लिए लोगों के व्यवहार में परिवर्तन पर जोर दिया गया है। योजना 2020 से 2025 तक चलनी थी, लेकिन कोविड के कारण काम प्रभावित हुआ, जिसके चलते इसे दो साल का विस्तार दिया गया है।

 

नए संसद भवन के उद्घाटन पर विवाद को लेकर आईबीसी24 चला रहा है महापोल! इस पोल में शामिल होकर आप भी अपनी राय जरूर दें। हम आपके फैसले को रात 9 बजे IBC24 न्यूज में दिखाएंगे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers