गोधन न्याय योजना | CG Godhan Nyay Yojana |

गोधन न्याय योजना | CG Godhan Nyay Yojana

छत्तीसगढ़ की सरकार ने 20 जुलाई 2020 को पशुपालन को बढ़ावा देने और इसे अधिक व्यावसायिक रूप से लाभदायक बनाने के लिए CG Godhan Nyay Yojana शुरू की

Edited By :   Modified Date:  May 6, 2023 / 03:49 PM IST, Published Date : December 18, 2022/4:54 pm IST

छत्तीसगढ़ की सरकार ने 20 जुलाई 2020 को पशुपालन को बढ़ावा देने और इसे अधिक व्यावसायिक रूप से लाभदायक बनाने के लिए CG Godhan Nyay Yojana शुरू की। नतीजतन, सीजी मवेशी मालिकों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गाय गोबर खरीदने के लिए पहला भारतीय राज्य बन गया है। Godhan Nyay Yojana 2022 के माध्यम से, आवारा जानवरों को सड़कों से दूर रखा गया है और मवेशियों द्वारा खुले चराई की समस्या हल हो गई है। हरली फेस्टिवल के दिन से छत्तीसगढ़ ने इस अभिनव योजना को लागू किया है। अब, पशुधन मालिक सरकार को काउडंग बेच सकते हैं, जो कार्बनिक उर्वरकों को बनाने के लिए इसका उपयोग करेगा।
गोधन न्याय योजना क्या है

छत्तीसगढ़ की सरकार पशुधन मालिकों से एक निश्चित दर पर गाय गोबर की खरीद कर रही है। गोथन नायक योजना के तहत 2 प्रति किलोग्राम। गौदहान समितिस ने किसानों और मवेशियों के मालिकों से गाय की दर से खरीदा है। 2 प्रति किलोग्राम। वर्मिन कंपोस्ट गाय गोबर का उपयोग करके स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा तैयार किया जाता है। वर्मी-कंपोस्ट रुपये के लिए बेचा जाता है। 10 प्रति किलो। इसके अतिरिक्त, काउडंग का उपयोग अन्य उत्पादों के निर्माण के लिए भी किया जा सकता है।

गोधन न्याय योजना ऑनलाइन पंजीकरण

गोधन न्याय योजना ऑनलाइन पंजीकरण उन सभी उम्मीदवारों के लिए आवश्यक है जो godhanyay.cgstate.gov.in पर या गोधान न्यय योजना ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। अब जब गोधान नायक योजना आवेदन पत्र उपलब्ध है, तो आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया और पात्रता आवश्यकताओं को अब आधिकारिक अधिसूचना में ध्यान से पढ़ा जा सकता है। इस लेख का उद्देश्य “गोधान न्यय योजना 2022” जैसे योजना लाभ, योग्यता मानदंड, योजना, आवेदन की स्थिति और अनुप्रयोग प्रक्रिया जैसी प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

गोधन न्याय योजना ऑनलाइन प्रक्रिया

बहुत ही अनुमानित योजना के हिस्से के रूप में, बगगेल ने चार किसानों से 48 किलोग्राम गाय गोबर खरीदा, जिन्होंने अतीत में 2 रुपये प्रति किलो की दर से 96 रुपये कमाए, जो अतीत में अक्सर पैसा नहीं लेंगे।

ऑनलाइन गोधन न्याय योजना 2022 लागू करने के लिए कदम

छत्तीसगढ़ गोधान नायक योजना के साथ, सरकार गाय गोबर खरीद लेगी और वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करेगी, जो कि कैटलमेन की आय में वृद्धि करेगी और उन्हें अतिरिक्त आय अर्जित करने में सक्षम बनाती है। इतिहास में पहली बार, छत्तीसगढ़ सरकार ने 20 जुलाई 2020 को इस योजना के माध्यम से गाय गोबर की खरीद शुरू की।

यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य में मवेशी के तारकों को सीधे लाभान्वित करेगी। राज्य निवासी जो गोधन न्याय योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, छत्तीसगढ़ में ऐसा कर सकते हैं।

गोधन न्याय योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

CG Godhan Nyay Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची यहां दी गई है

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाणपत्र

गोधन न्याय योजना पात्रता मानदंड / दिशानिर्देश

  • आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • यह योजना केवल राज्य के गाय के झुंड के लिए खुली है।
  • इस योजना का लाभ मकान मालिक व्यापारियों को उनकी समृद्धि के आधार पर नहीं दिया जाएगा।

गोधन न्याय योजना के तहत राशि की रिलीज

01 नवंबर 2021 को, गोधन न्याय योजना की एक और किस्त जारी की गई थी।

गाय गोबर खरीद की पहली किस्त 5 अगस्त 2020 को विक्रेता के खातों में स्थानांतरित कर दी गई थी, 15 अगस्त 2020 को दूसरी किस्त, और भविष्य की किस्त लगातार प्रदान की जाएंगी।
गाय गोबर खरीद दर का फैसला कैसे किया जाता है?

गोधन न्याय योजना के तहत दो रुपये के दो रुपये के दो रुपये की खरीद दर कैबिनेट के पांच सदस्यीय उपसमिती द्वारा निर्धारित की गई थी। इस कैबिनेट उपसमिती के सदस्यों के रूप में, निम्नलिखित अधिकारी थे:

  • कृषि और जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे (अध्यक्ष)
  • श्री मोहम्मद अकबर, वन मंत्री
  • सहकारी समिति डॉ प्रियमाई सिंह टेकम
  • शहरी प्रशासन मंत्री डॉ शिव कुमार दहरिया
  • राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल।

पशुधन मालिकों, किसानों, गायब ऑपरेटरों, और अन्य विशेषज्ञों से प्राप्त सुझावों के मुताबिक, गाय गोबर के लिए खरीद दर निर्धारित की गई है।

गोबर की खरीदी की शुरुवात

वर्ष 2020 में, सीजी राज्य सरकार ने हारली त्यौहार से एक निश्चित खरीद दर पर गाय गोबर की खरीद शुरू कर दी। त्यौहार के दौरान, गोधान नायक योजना शुरू की गई क्योंकि यह कृषि और पर्यावरण से जुड़ा हुआ है।

उन्होंने एक पूजा और आशीर्वाद पशुधन और कृषि उपकरणों का प्रदर्शन करके हरेली महोत्सव की बधाई भी बढ़ा दी। मवेशियों के खुले चराई पर नजर रखने के अलावा, इस योजना ने खेतों और मवेशी के तारकों के लिए वरदान साबित कर दिया।

गोधन न्याय योजना क्यों शुरू क्या गया

आवारा जानवरों के मुद्दे को हल करने और किसानों और मवेशियों के मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए, Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana शुरू की गई थी। छत्तीसगढ़ राज्य में खुले में चराई चराई की परंपरा है, जो कि दोनों मवेशियों और किसानों की फसलों के लिए हानिकारक है। इसके अलावा, शहर की सड़कों पर आवारा जानवर सड़क दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण हैं, जिसके परिणामस्वरूप पशुधन और मानव मृत्यु दोनों होती हैं। गाय-मालिकों के लिए दुग्ध के बाद अपनी गायों को छोड़ना आम बात है, जो विभिन्न प्रकार की समस्याओं का कारण बनता है।

रासायनिकों के बजाय कार्बनिक उर्वरकों का उपयोग नई योजना के तहत प्रोत्साहित किया जाता है। खेरीफ और रबी फसलों के रूप में द्वि-फसल क्षेत्र बढ़ता है। मिट्टी की प्रजनन क्षमता में सुधार के अलावा, रासायनिक मुक्त उर्वरक भी अधिक उपलब्ध हो रहे हैं। नतीजतन, फसलों को बेहतर पोषण मिल रहा है।

गोधन न्याय योजना मवेशियों की समस्याओं को कैसे दूर करता है

पशुधन मालिकों को उचित चारा पानी प्रदान किया जाता है और गोधान नायक योजना लागू होने के बाद से उनके स्थान पर टिथर्ड रखा जाता है। इसलिए, पशुधन कृषि भूमि में घूम नहीं सकता है और सड़कों पर चरा जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, जो फसलों को क्षतिग्रस्त होने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं से रोकता है।

सरकार ख़रीदे गए गोबर का इस्तेमाल कैसे करेगी

वर्मीकंपोस्ट उर्वरक को गाय गोबर का उपयोग करके उत्पादित किया जाएगा। सहकारी समितियों के माध्यम से, कार्बनिक उर्वरकों को विभिन्न वृक्षारोपण अभियानों के लिए किसानों के साथ-साथ कृषि, वन, बागवानी और शहरी प्रशासन विभाग को बेचा जा सकता है। सीजी राज्य शहरी प्रशासन गाय गोबर की खरीद के लिए ज़िम्मेदार है। राज्य अतिरिक्त कार्बनिक उर्वरकों के विपणन की भी व्यवस्था करेगा।

गोधन न्याय योजना का महत्व क्या है?

पशुओं के मालिकों के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ द्वारा गाय गोबर की खरीद की गई है, इसे ऐसा करने के लिए भारत में पहला राज्य बना दिया गया है। सूरज गोआन योजना गांवों में शुरू हो गई है जहां 5000 से अधिक cowsheds का निर्माण किया जा रहा है। कुल 2,785 cowsheds का निर्माण किया गया है और तेजी से तेजी से बनाया जा रहा है।

Cg Godhan Nyay Yojana को लागू करने के लिए, एक गायब का उपयोग किया जाएगा। इन केंद्रों में, महिला स्व-सहायता समूह आय-उन्मुख योजनाएं आयोजित करेंगे, जैसे कि वर्मिन-कंपोस्ट तैयार करना। सरकार ने सभी 11,630 ग्राम पंचायतों और सभी 20,000 गांवों में cowsheds बनाकर राज्य भर में सीजी गोडन Nyay योजना का विस्तार करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना की पृष्ठभूमि

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में नारवा, गरुआ, घूरुआ, बारी योजना के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। गांवों में, गौथन को पशुधन को संरक्षित और पोषण के लिए बनाया जा रहा है। आज तक, राज्य सरकार ने कई गांवों में cowsheds का निर्माण किया है। अगले दो से तीन महीनों में, अन्य गांवों को गौती सुविधाओं से आजीविका केंद्रों के रूप में सुसज्जित किया जाएगा। महिला स्व-सहायता समूह इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर वर्मी खाद बना रहे हैं।

Cg Godhan Nyay Yojana दीर्घकालिक परिणाम प्रदान करेगी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ-साथ राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद साबित होगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण रोजगार भी उत्पन्न किया जाएगा। पशुधन मालिकों को अपने मवेशियों को उचित चारा पानी प्रदान करने की आवश्यकता होगी और योजना लागू होने के बाद उन्हें अपने स्थान पर बंधे रखें। एकत्रित cowdung अतिरिक्त लाभ के लिए बेचा जा सकता है।

गोधन न्याय योजना पर पूछे जाने वाले प्रश्न

इस योजना के तहत गोबर की दर क्या है

गाय गोबर राज्य द्वारा रुपये की दर से खरीदा जाएगा। 2 प्रति किलोग्राम

पहला भुक्तान कब जारी किया गया

5 अगस्त 2020 को, छत्तीसगढ़ सरकार ने पहला भुगतान जारी किया और 15 अगस्त 2020 को, अगला भुगतान जारी किया गया। बाद में, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नियमित आधार पर भुगतान जारी किया जाएगा।

गोबर किसके द्वारा इकठ्ठा किया जायेगा

गाय गोबर पशुधन स्वामियों से गौदान समितिस द्वारा एकत्र किया जाएगा

गोधन न्याय योजना कब शरू किया गया

20 जुलाई 2020 को, Godhan Nyay Yojana शुरू की गई थी

गोधन न्याय योजना का उद्देश्य क्या है

गोधन न्याय योजना का लक्ष्य पशुधन के मालिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करके भटक गायों की संख्या को कम करना है।

सरकार गाय के गोबर का क्या करेगी

वर्मीकंपोस्ट गाय गोबर से उत्पादित किया जाएगा और सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को बेचा जाएगा।

आप www.cgstate.gov.in पर आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं