Government gives money for marriage of daughter under Sukanya Samriddhi Yojana

न पढ़ाई की टेंशन… न शादी की चिंता, बेटियों के चलाई जा रही ये योजनाएं हैं बेहद जोरदार, जरूरत के समय आते हैं काम

न पढ़ाई की टेंशन... न शादी की चिंता, बेटियों के चलाई जा रही ये योजनाएं हैं बेहद जोरदार, Government gives money for marriage of daughter under Sukanya Samriddhi Yojana

Edited By :   Modified Date:  June 11, 2024 / 05:02 PM IST, Published Date : June 11, 2024/5:02 pm IST

नई दिल्लीः Government gives money of daughters भारत सहित पूरी दुनिया के करीब सभी लोकतांत्रिक देशों में लड़कियों के विकास को लेकर सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही हैं, जिसका मकसद उनकी पढ़ाई-लिखाई से लेकर उनके आर्थिक स्थिति को मजबूत करना और समानता के अधिकार देना होता है। भारत में भी बेटियों पर केंद्रित कई योजनाएं संचालित की जा रही है, ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो सकें। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन-कौन सी योजना बेटियों के लिए संचालित हो रही है।

Read More : PM Modi Cabinet 3.0: एक्शन में मोदी के ये मंत्री, विभाग मिलते ही शुरू किया काम 

01. सुकन्या समृद्धि योजनाः सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक विशेष प्रकार का बचत योजना है। इस योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो बेटियां ले सकती है। इस योजना के तहत बेटी के सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाना होता है जिसमे सालाना 250 रु. से लेकर 1.50 लाख रूपये तक जमा किया जा सकता है। इस योजना का लाभ 10 वर्ष तक की सभी बेटियां ले सकती है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते में 15 वर्षों तक मासिक योगदान करने की आवश्यकता होती है। इस योजना के तहत योगदान की रकम बहुत ही कम रखी गई है। आप इस खाते में मासिक न्यूनतम 21 रु से लेकर 12500 रु. तक जमा कर सकते है। इस पैसे की निकासी बेटी के व्यस्क होने पर शादी के समय की जा सकती है। Government gives money of daughters

02.बालिका समृद्धि योजनाः बालिका समृद्धि योजना केंद्र सरकार की एक छात्रवृत्ति योजना है जो गरीबी रेखा के निचे जीवन यापन करने वाले युवा लड़कियों और उनके माताओं को सहायता प्रदान करती है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य गरीब परिवार की बेटी की भी सामज में आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाना है। साथ ही लड़कियों के विवाह की आयु को आगे बढ़ाते हुए स्कूल कालेजों में दाखिला को बढ़ावा देना है।बालिका समृद्धि योजना के तहत बालिका के जन्म पर माता को तत्काल 500 रु. की आर्थिक मदद दी जाती है। स्कूल जाने पर बालिका को 300 से 1000 रु. की वार्षिक छत्रवृत्ति मिलती है।

Read More : Baloda Bazar Violence: ‘मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को इस्तीफा देना चाहिए…’, बलौदा बाजार की घटना पर बोले कांग्रेस नेता भूपेश बघेल… 

03. लाड़ली लक्ष्मी योजनाः यह योजना मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा चलाया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए एमपी का निवासी होना जरूरी है। इस योजना में एमपी सरकार बेटियों की शिक्षा से लेकर शादी तक आर्थिक सहायता देती है। इस स्कीम को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साल 2007 में शुरू किया था। इस योजना में शामिल बालिक के नाम से राज्य सरकार 1,43,000 रुपये का आश्वासन प्रमाण पत्र जारी करती है जिसे बालिका को कक्षा 6 वीं में प्रवेश पर 2000 रुपये, कक्षा 9 वीं में प्रवेश पर 4000 रुपये, कक्षा 11 वीं में प्रवेश पर 6000 रुपये और कक्षा 12वीं में प्रवेश पर 6000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है।

04. फ्री सिलाई मशीन योजनाः महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भी मोदी सरकार काफी काम कर रही है। इस योजना के तहत देश की गरीब और श्रमिक महिलाओ को केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाती है। जिससे देश की महिलायें घर बैठे खुद का रोजगार शुरू कर सकती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

Read More : Guna News: घर बैठे आंसर शीट जांच रहे थे शिक्षक, कलेक्टर ने लगाई फटकार, डीपीसी को दिए सख्त निर्देश… 

05. मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजनाः यह योजना बिहार सरकार द्वारा चलाया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार का निवासी होना जरूरी है। इस योजना के तहत बच्ची के जन्म के बाद, बिहार सरकार परिवार के बैंक खाते में 2,000 रुपये जमा करती है जो लड़की के 18 वर्ष पूरे होने तक रहती है और इसपर ब्याज भी दिया जाता है। यह लाभ केवल एक ही परिवार के दो लड़कियों तक ही सीमित है। इस योजना के तहत लड़की का जन्म 22 नवंबर 2007 या उसके बाद हुआ होना चाहिए। इसके साथ ही परिवार के पास बीपीएल कार्ड भी होना चाहिए। बिहार सरकार यह योजना लिंगानुपात में सुधार, भ्रूण हत्या पर रोक और लड़कियों के जन्म के पंजीकरण को बढ़ावा देने के लिए चला रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp