Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Chiranjeevi Yojana: आपको भी मिलेगी 25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा, जानिए कैसे उठाएं योजना का लाभ

Chiranjeevi Yojana: आपको भी मिलेगी 25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा, जानिए कैसे उठाएं योजना का लाभ

Edited By :   December 4, 2023 / 01:58 PM IST

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana: सरकार द्वारा देश की जनता के लिए कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य योजनाएं चलाई जाती है। उन्ही में से एक है चिरंजीवी योजनाय़ इस योजना के तहत परिवारों को 25 लाख रुपये का सालाना फायदा मिलता है। गंभीर बीमारी या दुर्घटना की स्थिति में इस योजना का लाभ दिया जाता है। बता दें की इस योजना को साल 2021 में राजस्‍थान की गहलोत सरकार ने शुरू की थी। वहीं, इस योजना का मकसद जनता को मेडिकल इंश्‍योरेंस की सुविधा उपलब्‍ध कराना है।

Read More: Kaal Bhairav Jayanti 2023: काल भैरव की कृपा पाने के लिए कालाष्टमी के दिन राशिनुसार करें मंत्रों का जाप, सभी संकटों से मिलेगी मुक्ति

इन बीमारियों का करा सकेंगे इलाज

चिरंजीवी योजना के तहत पात्र परिवारों को 25 लाख कैशलेस इलाज मिलता है। प्रदेश के सभी सरकारी अस्‍पतालों में ब्‍लैक फंगस, कैंसर, पैरालिसिस, हार्ट सर्जरी, न्‍यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्‍लांट जैसी गंभीर बीमारियों के लिए पूरा कवरेज मिलता है। खास बात ये है कि 25 लाख रुपये की सीमा हर साल तय की जाती है। योजना के तहत OPD और इसके साथ मिलने वाली दवाएं निशुल्‍क रहेंगी। इलाज में लगने वाली महंगी दवाओं के लिए भी कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इसमें टेस्‍ट कराने के पैसे भी नहीं लगते हैं।

Read More: WhatsApp Username Feature: व्हाट्सएप पर आया बड़ा अपडेट, अब बिना नंबर के यूजर्स को सर्च सकेंगे लोग, जानिए प्रोसेस 

योजना का कौन है पात्र

राजस्‍थान में गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले ई-मित्र के जरिये इसमें आवेदन कर सकते हैं। मुख्‍यमंत्री चिरंजीवी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत राजस्‍थान के निवासियों हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का लाभ दिया जाता है। इसमें अभी तक 97 फीसदी लाभार्थी राजस्‍थान के निवासी हैं तो 3 फीसदी बाहर के लोग भी शामिल हैं।

कैसे करें आवेदन

चिरंजीवी योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन किए जा सकते हैं। आप चाहें तो https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ पर जाकर आवेदन की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers