PM Kisan 15th Installment Latest News

PM Kisan 15th Installment Latest News: किसानों की बल्ले बल्ले…! इस दिन आएगी PM किसान की 15वीं किस्त, सीधे खाते में आएंगे पैसे

PM Kisan 15th Installment Latest News: 15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी, भू सत्यापन और आधार लिंक करवाना अनिवार्य है।

Edited By :   Modified Date:  October 4, 2023 / 03:55 PM IST, Published Date : October 4, 2023/3:55 pm IST

PM Kisan 15th Installment Latest News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है, जिसके तहत पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। यह पैसा हर 4 महीनों में 2000-2000 रुपये के तौर पर 3 बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजा जाता है। अब तक 14वीं किस्त के पैसे भेजे जा चुके है और अब 15वीं किस्त जारी की जानी है। संभावना है कि दिवाली से पहले किसानों को मोदी सरकार अगली किस्त का तोहफा दे सकती है। हालांकि, फाइनल डेट को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

read more : Ujjwala Yojna Subsicidy Increase: उज्जवला योजना के लाभार्थी के लिए बड़ी खबर, मोदी सरकार ने बढ़ाई सब्सिडी की राशि, अब खाते में आएंगे इतने रुपए 

कब तक आएगी 15वीं किस्त?

PM Kisan 15th Installment Latest News: योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि नंवबर के पहले सप्ताह में अगली किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में भेजे जा सकते है। हालांकि किस्त की फाइनल डेट की अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। यदि आप भी सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो pmkisan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं कि कहीं आपका नाम सूची से बाहर तो नहीं कर दिया गया, वही किस्त और ईकेवायसी संबंधित अपडेट भी चेक कर सकते है।

3 डॉक्यूमेंट्स अनिवार्य

PM Kisan 15th Installment Latest News: 15वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी, भू सत्यापन और आधार लिंक करवाना अनिवार्य है। अगर योजना से जुड़े किसान तय समय तक ई-केवाईसी, भू सत्यापन और आधार लिंक नहीं करवाते हैं तो किस्त अटक सकती है।वही भरे गए आवेदन फॉर्म को भी अच्छी तरह से चेक कर लें, ताकी कोई जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर में गलती न हो, अन्यथा आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।

घट सकती है लाभार्थियों की संख्या

PM Kisan 15th Installment Latest News: खबर है कि अगली किस्त को लेकर सरकार ने लाभार्थियों की सूची भी बनाकर तैयार कर ली है, जिसमें इस बार भी नियमों का पालन ना करने वाले लगभग ढाई करोड़ किसानों को सूची में शामिल नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अगली किस्त के दौरान लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आ सकती है। भूलेखों के सत्यापन के दौरान हर किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोगों का नाम लाभार्थी किस्त से बाहर निकाला गया है। वही ई-केवाईसी नहीं कराने से भी आप लाभार्थी लिस्ट से बाहर हो सकते हैं। बता दे कि 14वीं किस्त का लाभ करीब 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला था, तो वहीं माना जा रहा है कि 15वीं किस्त के लाभार्थी कम हो सकते हैं।

 

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp