Unemployment Allowance in Chhattisgarh

बेरोजगारी भत्ते ने युवाओं की राह आसान की, कोचिंग से किताबों तक के खर्चों में मिल रही मदद

Unemployment Allowance in Chhattisgarh: बीते 30 अप्रैल को सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बड़ी सौगात दी । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के 70 हजार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते की पहली किश्त के रूप में 17.50 करोड़ रुपए की राशि ऑनलाइन अंतरित कर दी है।

Edited By :   Modified Date:  May 18, 2023 / 10:54 PM IST, Published Date : May 18, 2023/10:54 pm IST

Unemployment Allowance in Chhattisgarh : रायपुर। छत्तीसगढ़ में एक अप्रैल 2023 से लागू की गई बेरोजगारी भत्ता योजना के सुखद परिणाम दिखाई देने लगे हैं। प्रदेश में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिलने के बाद से कोचिंग, किताबों सहित अन्य तमाम खर्चों में मदद मिल रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना एक सहारा बन कर आई है। वे युवा जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने की वजह से उन्हें कोचिंग सहित अन्य खर्चे वहन करने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस योजना के तहत मिली राशि से वे अपनी जरूरतें पूरी कर पा रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के बेरोजगार अभ्यर्थियों को भत्ता देने का ऐलान किया था। कांग्रेस पार्टी ने 2018 विधानसभा के चुनाव में इसे अपने मेनिफेस्टो में भी शामिल किया था।

राज्य के 70 हजार युवाओं को दी गई पहली किश्त

बता दें कि बीते 30 अप्रैल को सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बड़ी सौगात दी । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के 70 हजार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते की पहली किश्त के रूप में 17.50 करोड़ रुपए की राशि ऑनलाइन अंतरित कर दी है। सीएम भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ में 01 अप्रैल 2023 को बेरोजगारी भत्ता योजना का शुभारंभ किया गया है। बेरोजगारी भत्ता के पोर्टल पर एक लाख 27 हजार लोगों द्वारा आवेदन किया जा चुका है। इसके लिए भूपेश सरकार ने 2023-24 के बजट में 250 करोड़ रुपए का नवीन मद में प्रावधान किया है।

read more:  Godhan Nyay Yojana : गोधन के धन से पशुपालक हुए मालामाल, किसी ने खरीदी जमीन तो किसी ने पत्नी के लिए बनवाए गहने 

कोरबा के असुरारी पटेल ने शुरू की कोचिंग

कोरबा के रहने वाले असुरारी पटेल ने 12वीं के बाद कम्प्यूटर का कोर्स किया है। सरकारी नौकरी की चाहत में असुरारी पटेल ने पुलिस सहित वन विभाग आदि की परीक्षा के लिए तैयारी शुरू की है। उन्होंने बताया कि घर की परिस्थितियों को देखकर वह आगे नहीं पढ़ पाया। उनकी इच्छा है कि कुछ अच्छी नौकरी कर परिवार का सहयोग करें, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए किताबें और कोचिंग की जरूरतों को वह पूरा नहीं कर पा रहा था। बेरोजगारी भत्ता योजना से मिली राशि से वह प्रतियोगिता परीक्षा के लिए जरूरी किताबें खरीद पाता है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही वह कोई कोचिंग क्लास जॉइन कर अपनी तैयारी को और भी बढ़ाएगा। ग्रेजुएशन के बाद प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में जुटी प्रिया दुबे ने बताया कि जरूरत के लिए और घर में सहयोग के लिए उन्हें भी ट्यूशन पढ़ाना पड़ता था, इससे उन्हें प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने में बाधाएं आती थीं। अब बेरोजगारी भत्ता के रूप में मिली राशि से उन्हें पढ़ाई में सहायता मिल रही है।

पीएससी की तैयारी में जुटे राज पटेल

यूपीएससी और पीएससी की तैयारी में जुटे राज पटेल ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता शुरू किए जाने से जरूरतमंद युवाओं को एक बड़ा सहयोग मिला है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट और अन्य किताबों का अध्ययन कर रहे हैं। उनकी यह सारी जरूरतें अब बेरोजगारी भत्ते की राशि से पूरी हो रही है। राज का कहना है कि गरीब परिवारों के लिए पैसे का इंतजाम कर पाना बहुत मुश्किल काम होता है। बेरोजगार होने पर परीक्षाओं की तैयारी भी मुश्किल हो जाती है। कुछ काम करने पर तैयारी प्रभावित होता है, ऐसे में हम जैसे युवाओं के लिए कुछ रुपए भी हमारे कैरियर को सँवारने में बहुत बड़ा सहारा बन सकते हैं।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए योग्यता

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र शिक्षित युवा को प्रथमतः एक वर्ष के लिए बेरोजगारी भत्ता देय होगा। यदि व्यक्ति विशेष को एक वर्ष की उक्त अवधि में लाभकारी नियोजन नहीं हो पाता है तो बेरोजगारी भत्ते की अवधि एक वर्ष के लिए और बढ़ाई जा सकेगी। किसी भी प्रकरण में यह अवधि दो वर्ष से अधिक नहीं होगी। आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी हो। आवेदन किये जाने वाले वित्तीय वर्ष के 01 अप्रैल को आवेदक की आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के मध्य हो।

आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम हायर सेकंडरी ( 12वीं उत्तीर्ण ) शैक्षणिक योग्यताधारी हो। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत हो एवं आवेदन के वर्ष के 01 अप्रैल को हायर सेकेंडरी अथवा उसके अधिक योग्यता में उसका रोजगार पंजीयन न्यूनतम दो वर्ष पुराना हो। आवेदक के आय का कोई स्त्रोत न हो एवं आवेदक के परिवार की समस्त स्त्रोतों से आय रूपये 2,50,000 /- वार्षिक से अधिक न हो परिवार से तात्पर्य है पति, पत्नी एवं आश्रित बच्चे एवं आश्रित माता – पिता।

read more: सीएम भूपेश के नेतृत्व में रिकॉर्ड धान खरीदी, न्याय योजना से संवरी अन्नदाताओं की जिंदगी, महिला किसान ने अपने खेत का नाम रखा ‘भूपेश बाहरा’ 

पात्रता, नियम और शर्तें

छत्तीसगढ़ का मूल निवासी
01 अप्रैल को आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष
12वीं परीक्षा उत्तीर्ण हो
01 अप्रैल को 2 वर्ष पुराना रोजगार पंजीयन
वार्षिक आय रुपये 2,50,000/- से अधिक न हो

अपात्रता की शर्तें

एक परिवार से एक ही सदस्य
पूर्व और वर्तमान मंत्रीं, विधानसभा सदस्य, महापौर, नगरीय निकाय, जिला पंचायत अध्यक्ष के परिवार
शासकीय कर्मचारियों के परिवार के सदस्य (चतुर्थ श्रेणी या ग्रुप-डी के कर्मचारियों को छोड़कर)
10,000 रुपये मासिक या उससे अधिक के पेंशन भोगी के परिवार
आयकर दाता परिवार
इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टड एकाउंटेंट आदि पेशेवर के परिवार

आवेदन की प्रक्रिया

केवल ऑनलाईन आवेदन
रोजगार कार्यालय के पंजीयन क्रमांक
मोबाइल नंबर अनिवार्य
आधार अगर राशन कार्ड में ना हो तो आधार कार्ड अनिवार्य
बैंक खाता जानकारी डी.बी.टी. के लिये
कौशल प्रशिक्षण हेतु चॉयस

दस्तावेज अपलोड

रोजगार पंजीयन कार्ड
10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट/प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
मूल निवासी प्रमाण पत्र
फोटो

read more: माफ हुआ पांच लाख रुपए का कर्ज, भावुक किसान ने अपने घर का नाम रखा ‘भूपेश बघेल निवास’ 

read more: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बलौदाबाजार भाटापारा जिले को दी कई सौगातें, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल, इंडोर स्टेडियम और सहकारी बैंक समेत की 13 घोषणाएं