Update came in the 13th installment of PM Kisan

PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त पर आया बड़ा अपडेट, केंद्रीय कृष‍ि मंत्री ने किसानों को दी दोहरी खुशखबरी

Update came in the 13th installment of PM Kisan केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने क‍िसानों की आमदनी दोगुना करने पर जोर द‍िया।

Edited By :   Modified Date:  January 19, 2023 / 12:36 PM IST, Published Date : January 19, 2023/12:36 pm IST

Update came in the 13th installment of PM Kisan: नई दिल्ली। केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने क‍िसानों की आमदनी दोगुना करने पर जोर द‍िया। उन्‍होंने कहा क‍ि इसके ल‍िए हमें बाजरे की प्रोडक्‍ट‍िव‍िटी, प्रोडक्‍शन और प्रोसेस‍िंग पर ध्‍यान देना होगा। उन्‍होंने कहा क‍ि शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के ल‍िए बाजरे का सेवन करना चाह‍िए।

कृष‍ि मंत्री ने कहा क‍ि बाजरे का सेवन करने से न्‍यूट्र‍िशन डेफ‍िश‍िएंसी को आसानी से न‍िपटा जा सकता है। उन्‍होंने कहा क‍ि सरकार की तरफ से लगातार क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने पर फोकस क‍िया जा रहा है।

Read more: दूसरी शादी करने पर भी मिलेगा सैनिक की विधवा को पेंशन, हाईकोर्ट ने सुनाया अहम फैसला 

18 लाख करोड़ के कृषि लोन का लक्ष्‍य रखा

उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि केंद्र की मोदी सरकार प‍िछले आठ साल से क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने की द‍िशा में काम कर रही है। इसके ल‍िए सरकार ने प‍िछले सालों में पीएम क‍िसान, पीएम क‍िसान फसल बीमा योजना समेत कई योजनाएं शुरू की है। सरकार ने इस वित्तीय वर्ष के लिए 18 लाख करोड़ रुपये का कृषि लोन का लक्ष्‍य भी रखा है। इसके साथ ही तकनीक और क्लस्टर फार्म‍िंग को बढ़ावा द‍िया जा रहा है।

पंजाब के क‍िसान उठा सकेंगे फसल बीमा योजना का फायदा

Update came in the 13th installment of PM Kisan: दूसरी तरफ देश के करोड़ों क‍िसान पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 13वीं क‍िस्‍त आने का इंतजार कर रहे हैं। इस क‍िस्‍त के 2000 रुपये जनवरी में आने की संभावना जताई जा रही है। क‍िस्‍त आने से पहले ही पंजाब सरकार ने क‍िसानों को तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) को मंजूरी दी है।

Read more: केंद्र सरकार के इस बड़े फैसले से राशन कार्ड धारकों की मौज! देश भर में लागू हुआ नया नियम 

पंजाब के किसान भी दूसरे राज्‍यों की तरह फसल बर्बाद होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। पहले पंजाब में फसल का नुकसान 5 प्रत‍िशत के करीब था। लेक‍िन प‍िछले दो साल में यह बढ़कर 15 प्रत‍िशत तक पहुंच गया है। फसल के बढ़ते नुकसान को देखते हुए पंजाब सरकार को पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) के ल‍िए मंजूरी देनी पड़ी।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें