National Javelin Throw Day will be celebrated on August 7, AFI announced

7 अगस्त को मनेगा राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस, AFI ने किया ऐलान

सात अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस के रूप में मनाएगा एएफआई National Javelin Throwing Day on 7 August

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : August 10, 2021/6:13 pm IST

National Javelin Throw Day  नई दिल्ली, 10 अगस्त (भाषा) नीरज चोपड़ा ने 7 अगस्त को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था और अब भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) इस दिन को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस के रूप में मनाएगा।

पढ़ें- फेसबुक में हुई दोस्ती, फिर नाबालिग को ले गया स्कैरी हाउस घुमाने.. भूत का भय दिखाकर दुष्कर्म का आरोप

तेइस साल के चोपड़ा तोक्यो में शनिवार को 87.58 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने थे।

पढ़ें- इस एक्ट्रेस ने 15 लोगों के सामने दिया था न्यूड सीन.. देना था रियल एक्सप्रेशन.. इसलिए नहीं पहनी थी स्किन कॉस्ट्यूम

चोपड़ा सहित अन्य एथलीटों के सम्मान समारोह के दौरान एएफआई के योजना आयोग के चेयरमैन ललित भनोट ने कहा, ‘‘पूरे भारत में भाला फेंक को बढ़ावा देने के लिए हम सात अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस के रूप में मनाएंगे और अगले साल से हमारी मान्यता प्राप्त इकाइयां इस दिन अपने अपने राज्यों में भाला फेंक प्रतियोगिता का आयोजन करेंगी।’’

पढ़ें- 92 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा धान खरीदी का लक्ष्य.. मंत्री चौबे ने दी अहम जानकारी

उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद अंतर जिला प्रतियोगिताएं होंगी और हम भाला मुहैया कराएंगे (क्योंकि काफी भालों की जरूरत होगी)। आगामी वर्षों में हम इस प्रतियोगिता में विस्तार करके इसे राष्ट्रीय प्रतियोगिता बनाएंगे।’’ एएफआई ने 2018 में राष्ट्रीय ओपन भाला फेंक चैंपियनशिप शुरू की थी जिसका तीसरा टूर्नामेंट इस साल अक्तूबर में होगा।

पढ़ें- अमेरिका की गलियों से गुजरी छत्तीसगढ़ की झांकी.. ‘घड़ी चौक’ के साथ दिखी छत्तीसगढ़ी संस्कृति की छटा

चोपड़ा ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि एएफआई आगामी दिनों में मेरी उपलब्धि को याद रखने पर काम कर रहा है। अगर मेरी उपलब्धि इस देश के युवाओं के एथलेटिक्स, विशेषकर भाला फेंक से जुड़ने का कारण बनती है तो मुझे खुशी होगी।

 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers