The tableau of Chhattisgarh passed through the streets of America

अमेरिका की गलियों से गुजरी छत्तीसगढ़ की झांकी.. ‘घड़ी चौक’ के साथ दिखी छत्तीसगढ़ी संस्कृति की छटा

अमेरिका की गलियों से गुजरी छत्तीसगढ़ की झांकी.. 'घड़ी चौक' के साथ दिखी छत्तीसगढ़ी संस्कृति की छटा The tableau of Chhattisgarh passed through the streets of America

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : August 10, 2021/4:49 pm IST

tableau of chhattisgarh रायपुर। अमेरिका के शिकागो में इंडियन कम्युनिटी आउटरीच (ICO) के तत्वावधान में आयोजित भारत दिवस परेड 2021 में नाचा ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए मिनी रायपुर की झांकी के माध्यम से छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित किया।

पढ़ें- ओलंपिक में दिख सकता है क्रिकेट का जलवा, लगेंगे चौके-छक्के, तैयारी में जुटा ICC

tableau of chhattisgarh झांकी में राष्ट्रध्वज तिरंगे के साथ ’छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ और ‘भारत माता की जय’ की गूंज नेे सात समुंदर पार छत्तीसगढ़ को जीवन्त बना दिया।

पढ़ें- विदेशी साबुन से भर दी थी इस अंडरवर्ल्ड डॉन ने रुखसाना सुल्ताना की कार..

झांकी में प्रतीक के रूप में बनाए गए घड़ी चौक और आई लव रायपुर थीम ने मानो छत्तीसगढ़ और शिकागो की दूरियों को मिटा दिया। नाचा की सदस्य महिलाओं ने पारम्परिक वेशभूषा और छत्तीसगढ़िया गहने गले मे कटली मोहर।

पढ़ें- 1 एक्टिवा में 8 नाबालिग सवार होकर दिखा रहे थे स्टंट.. अब परिजनों को थाने बुलाकर काटा गया चालान

कान में खुटी, हाथ और भुजा में नागमोरी बहुटा, पहुंची और कलाई में आईठी, चुरि, माथे पर बिंदी लगाकर छत्तीसगढ़ महतारी के प्रति अपनी अपार श्रद्धा और प्रेम को व्यक्त करते हुए अपनी संस्कृति को सहेजने का सन्देश पूरी दुनिया को दिया।

पढ़ें- राजधानी के सभी वार्डों में निकलेगी लालटेन यात्रा, बीजेपी का ये प्रदर्शन आखिर क्यों? जानिए

उन्होंने छत्तीसगढ़ी लोकगीत मउंहा झरे रे मउंहा झरे रे..डोंगरी के तीर, लगे हे साल छींद, लाली परसा बन म फुल और लोक नृत्य करते हुए छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति की छटा से अमेरिका को परिचय कराया।

पढ़ें- राष्ट्रध्वज बेचनेवाली दुकान पर फेंका हथगोला, 1 की मौत

मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्म देने के लिए नाचा को धन्यवाद देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की झांकी अमेरिका में देख के मन गर्व से भर उठा।

 

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by IBC24 News (@ibc24.in)