अमलान ने पुरूषों के 200 मीटर दौड में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, महिलाओं में हिमा बनी विजेता |

अमलान ने पुरूषों के 200 मीटर दौड में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, महिलाओं में हिमा बनी विजेता

अमलान ने पुरूषों के 200 मीटर दौड में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, महिलाओं में हिमा बनी विजेता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : April 6, 2022/8:58 pm IST

कोझिकोड, छह अप्रैल (भाषा) अमलान बोरगोहेन (असम) ने बुधवार को यहां 25वीं एएफआई (भारतीय एथलेटिक्स महासंघ) राष्ट्रीय फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बारिश से प्रभावित अंतिम दिन बुधवार को 20.52 सेकेंड का समय लेकर पुरुषों की 200 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया।

इस 23 साल के खिलाड़ी ने मोहम्मद अनस याहिया के मौजूदा 20.63 सेकंड के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। इस दौड़ में आकाश कुमार ( 20.89 सेकंड) और मोहम्मद अजमल ( 20.92) सेकंड ने भी 21 सेकंड से कम समय लिया। लेकिन एशियाई खेलों के लिए सिर्फ अमलान ही टिकट पक्की कर सके। उन्होंने सितंबर और मार्च में भी 21 सेकंड से कम समय लिया था।

महिलाओं के 200 मीटर दौड़ में करीबी मुकाबला देखने को मिला जहां हिमा दास (23.63 सेकंड) ने सेकंड के सौवें हिस्से से ऐश्वर्य कैलाश मिश्रा (महाराष्ट्र) को पछाड़कर स्वर्ण जीता। प्रिया एच मोहन व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ  तीसरे स्थान पर रही।

स्टीपलचेज में शानदार प्रदर्शन करने वाले अविनाश साबले ने पुरुषों की 5000 मीटर में  13 मिनट 39.43 सेकंड के समय के साथ नया मीट रिकॉर्ड बनाया। उत्तर प्रदेश के अभिषेक पाल सहित शीर्ष तीन धावकों ने एएफआई द्वारा निर्धारित एशियाई खेलों के क्वालीफिकेशन मानदंडों को हासिल किया।

एल्धोस पॉल (केरल) ने त्रिकूद में 16.99 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक के साथ 10 साल पुराने मीट रिकॉर्ड को अपने नाम किया। इसमें प्रवीण चित्रवेल (तमिलनाडु) और कार्तिक उन्नीकृष्णन (केरल) ने भी राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के लिए क्वालीफिकेशन हासिल किये।

महिलाओं के तार गोला फेंक में सरिता रोमित सिंह (उत्तर प्रदेश) और मंजू बाला सिंह (राजस्थान) ने शीर्ष दो स्थान के साथ भी राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के लिए क्वालिफिकेशन हासिल किये।

पुरूषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में एमपी जाबिर (स्वर्ण) और टीम संतोष कुमार (रजत) ने 51 सेकंड से कम समय लिया तो वही महिलाओं में अनुभवी अनु राघवन ने अपने राज्य की आर आरती को पछाड़कर स्वर्ण जीता।

भाषा आनन्द पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)