Arshdeep, Chahar lead India to big win in 1st T20I

Ind Vs Sa : एकतरफा मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदा, 8 विकेट से जीता मुकाबला

Ind Vs Sa : एकतरफा मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदा, 8 विकेट से जीता मुकाबला, latest cricket news,

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 28, 2022/10:39 pm IST

तिरुवनंतपुरम।  Ind Vs Sa T20 Match : तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर की तूफानी गेंदबाजी और सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी की मदद से भारत ने बुधवार को यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया ।

पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट पर 106 रन पर रोक दिया। जवाब में 16.4 ओवर में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल किया । नमी और उछालभरी पिच पर सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंद में नाबाद 50 रन बनाये जबकि केएल राहुल ने 56 गेंद में 51 रन की नाबाद पारी खेली ।

यह भी पढ़ें : चार ऐसे भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने अपनी ही फैंस के साथ लिए सात फेरे, लिस्ट में शामिल है ये दिग्गज खिलाड़ी

Ind Vs Sa T20 Match भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पहले ही इस पिच को टी20 क्रिकेट के लायक नहीं बताया था और दोनों टीमों के बल्लेबाजों को इस पर दिक्कत आई । भारत ने कप्तान रोहित शर्मा( 0) और विराट कोहली ( तीन ) के विकेट जल्दी गंवा दिये लेकिन सूर्यकुमार और राहुल ने इसके बाद 90 रन की साझेदारी करके भारत को जीत तक पहुंचाया । कैगिसो रबाडा ने रोहित को और एनरिच नोर्किया ने कोहली को पवेलियन भेजा ।

यह भी पढ़ें :  मिशन 2023 के लिए कांग्रेस दूर करा रही प्रदेश मुख्यालय का वास्तु दोष, नए गेट से एंट्री करेंगे पीसीसी अध्यक्ष

इससे पहले पीठ की समस्या के एक बार फिर उभरने के बाद जसप्रीत बुमराह मैच से बाहर हो गए जिसके बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप (32 रन पर तीन विकेट) और चाहर (24 रन पर दो विकेट) ने गेंद को दोनों तरफ मूव कराके बल्लेबाजों को परेशान किया। इन दोनों गेंदबाजों ने सतह से मिल रहे उछाल और हवा में स्विंग का पूरा फायदा उठाकर गेंद को दोनों ओर मूव कराया।

Ind Vs Sa T20 Match  दक्षिण अफ्रीका की टीम मैच की शुरुआती 15 गेंद में ही बैकफुट पर आ गई और टीम कुछ समझ पाती इससे पहले ही उसका स्कोर नौ रन पर पांच विकेट हो गया। चाहर ने सबसे पहले आउटस्विंग के जाल में तेम्बा बावुमा (00) को फंसाया और फिर उन्हें स्विंग होकर अंदर आती गेंद पर बोल्ड कर दिया। अर्शदीप ने बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (01) से गेंद को दूर ले जाते हुए शुरुआत की और यह बल्लेबाज तेज प्रहार करने की कोशिश में गेंद को विकेटों पर खेल गया।

यह भी पढ़ें :  सीरिया के उत्तरी प्रांत हसाकाह में तुर्की की तरफ से की गई गोलाबारी, 02 लोगों की मौत 08 घायल

बाएं हाथ के एक अन्य बल्लेबाज रिली रोसेसु (00) भी अपने से दूर जाती अर्शदीप की इनस्विंग पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। हालांकि जिस गेंद को लंबे समय तक याद रखा जाएगा वह अर्शदीप ने डेविड मिलर (00) को डाली। मिलर आउटस्विंग की उम्मीद कर रहे थे और वह इसके लिए फ्रंट फुट पर आ गए लेकिन गेंदबाज ने इनस्विंग डाली और बल्लेबाज शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गया।

यह भी पढ़ें : रास्ता बताने से किया इंकार तो महिला ने 13 साल के मासूम का गर्दन मरोड़ा, फिर मुंह में जबरन डाल दिया जहरीला पदार्थ

टी20 क्रिकेट की नई सनसनी ट्रिस्टन स्टब्स (00) भी चाहर की उछाल लेती गेंद को हवा में खेल गए और अर्शदीप ने आगे की ओर कूदते हुए उनका अच्छा कैच लपका। पांच विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए वापसी की राह काफी मुश्किल थी और उम्मीद के मुताबिक ऐसा ही हुआ।

ऐडन मार्कराम (24 गेंद में 25 रन), वेन पार्नेल (37 गेंद में 24 रन) और केशव महाराज (35 गेंद में 41 रन) ने उम्दा पारियां खेलते हुए टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। मेहमान टीम हालांकि पावर प्ले के शुरुआती तीन ओवरों में मिले झटकों से कभी नहीं उबर पाई।

आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (चार ओवर में बिना विकेट के आठ रन) और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (चार ओवर में 16 रन पर एक विकेट) ने काफी किफायती गेंदबाजी की। हर्षल पटेल ने भी 26 रन देकर दो विकेट चटकाए।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 
Flowers