ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा मैच जीत कर भारत को क्लीन स्वीप से रोका |

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा मैच जीत कर भारत को क्लीन स्वीप से रोका

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा मैच जीत कर भारत को क्लीन स्वीप से रोका

:   Modified Date:  September 27, 2023 / 09:44 PM IST, Published Date : September 27, 2023/9:44 pm IST

राजकोट, 27 सितंबर (भाषा) ऑस्ट्रेलिया ने चोटी के चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की बलखाती गेंदों के दम पर बुधवार को यहां तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 66 रन से जीत दर्ज करके भारत के क्लीन स्वीप करने के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर (56), मिशेल मार्श (96), स्टीव स्मिथ (74) और मार्नस लाबुशेन (72) ने अर्धशतक जमाए। इससे ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 352 रन का बड़ा स्कोर बनाया।

इसके जवाब में भारत 49.4 ओवर में 286 रन बनाकर आउट हो गया। उसकी तरफ से कप्तान रोहित शर्मा (81), विराट कोहली (56) और श्रेयस अय्यर (48) ही कुछ योगदान दे पाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैक्सवेल ने भारत का शीर्ष क्रम झकझोरा। उन्होंने 40 रन देकर चार विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की यह वनडे में पांच हार के बाद पहली जीत है।

भारत के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार क्लीन स्वीप करने का बेहतरीन मौका था, लेकिन उसे अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की कमी खली जिन्हें इस मैच से विश्राम दिया गया था। भारत ने इस तरह से तीन मैच की यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की।

भारत ने बड़े लक्ष्य के सामने अच्छी शुरुआत की थी। रोहित ने मिशेल स्टार्क का चौके और छक्के से स्वागत किया और जब ऑस्ट्रेलिया की कप्तान पैट कमिंस ने स्वयं गेंद थामी तो भारतीय कप्तान ने उन पर दो छक्के लगाए। स्टार्क ने इसके बाद कैमरन ग्रीन की गेंद पर रोहित का कैच छोड़ा और इस भारतीय बल्लेबाज ने इसका फायदा उठाकर 31 गेंद पर अपना 52वां अर्धशतक पूरा किया।

वाशिंगटन सुंदर को रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिए भेजा गया था लेकिन वह इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए तथा 30 गेंद पर 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। लाबुशेन ने अपने दाएं तरफ दौड़ लगाकर उनका शानदार कैच लपका।

रोहित बड़ी पारी खेलने की स्थिति में दिख रहे थे लेकिन वाशिंगटन को आउट करने वाले मैक्सवेल ने अपनी ही गेंद पर उनके करारे शॉट को कैच में तब्दील कर दिया। रोहित ने अपनी 57 गेंद की पारी में पांच चौके और छह छक्के लगाए। उन्होंने वाशिंगटन के साथ पहले विकेट के लिए 74 और कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की।

कोहली भी अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन वनडे में अपना 66वां अर्धशतक पूरा करने के बाद वह भी मैक्सवेल का तीसरा शिकार बनकर पवेलियन लौट गए। कोहली ने 61 गेंद खेली तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया।

केएल राहुल (30 गेंद पर 26 रन) ने भी पर्याप्त समय क्रीज पर बिताया, लेकिन वह भी इसका फायदा नहीं उठा पाए। उन्होंने स्टार्क की गेंद हवा में लहराई जिसे कैरी ने कैच करने में कोई गलती नहीं की। सूर्यकुमार यादव (08) आते ही पवेलियन लौट गए। उन्होंने जोश हेजलवुड (42 रन देकर दो) की गेंद पर गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया।

मैक्सवेल ने इसके बाद अय्यर (43 गेंद पर 48 रन, एक चौका दो छक्के) को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। उनकी टर्न लेती गेंद इस बल्लेबाज के बल्ले और पैड के बीच से निकलकर विकटों में समा गई। रविंद्र जडेजा ने 36 गेंद पर 35 रन बनाकर हार का अंतर कुछ कम किया।

इससे पहले वार्नर ने 34 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। वह अपनी गलती से आउट हुए लेकिन इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छा मंच तैयार कर दिया था। मार्श केवल चार रन से शतक से चूक गए जबकि स्मिथ ने विश्व कप से पहले फॉर्म में वापसी की। लाबुशेन अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान आस्ट्रेलिया की तरफ से वर्तमान वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह (81 रन देकर तीन विकेट) और कुलदीप यादव (छह ओवर में 48 रन देकर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे। मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक-एक विकेट लिया।

गर्मी और उमस के कारण खिलाड़ियों को नियमित तौर पर पानी लेना पड़ा। मार्श ने बुमराह पर दो चौके और एक छक्का जड़कर शुरुआत की जबकि वार्नर ने सिराज पर दो छक्के लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाये। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का यह रवैया आगे भी जारी रहा। कृष्णा के पहले ओवर में तीन चौके और एक छक्का लगा। वार्नर ने इस तरह से उनकी शुरू में ही लय बिगाड़ दी।

वार्नर ने सिराज पर फाइन लेग पर छक्का जड़कर भारत के खिलाफ नौवां और कुल 31वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन कृष्णा की गेंद को स्कूप करने के प्रयास में उन्होंने विकेट के पीछे कैच थमा दिया।

बड़ा स्कोर बनाने के लिए बेताब स्मिथ ने इसके बाद मार्श के साथ पारी संवारने का बीड़ा उठाया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 119 गेंद पर 137 रन की साझेदारी की। बुमराह को 23वें ओवर में फिर से गेंदबाजी पर लगाया गया लेकिन मार्श ने तीन चौके और दो छक्के जड़कर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ दिया।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर भी गर्मी का असर साफ दिख रहा था। ऐसे में मार्श ने कुलदीप की गेंद पर कवर में खड़े कृष्णा को आसान कर दिया और इस तरह से शतक से चूक गए। उन्होंने 84 गेंद की अपनी पारी में 13 चौके और तीन छक्के लगाए।

सिराज ने इसके बाद स्मिथ को पगबाधा आउट किया। उन्होंने अपनी पारी में 61 गेंद का सामना किया तथा आठ चौके और एक छक्का लगाया। एलेक्स कैरी (11) ने बुमराह की धीमी गेंद पर कवर में खड़े विराट कोहली को आसान कैच दिया।

बुमराह ने ग्लेन मैक्सवेल (05) को बोल्ड किया जबकि कुलदीप ने कैमरन ग्रीन (09) को लॉन्ग ऑन पर कैच कराया। लाबुशेन और पैट कमिंस (नाबाद 19) ने 46 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ चौथे सबसे बड़े स्कोर तक पहुंचाया।

भाषा पंत नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)