बुमराह के पांच विकेट से भारत को पहली पारी की मामूली बढत |

बुमराह के पांच विकेट से भारत को पहली पारी की मामूली बढत

बुमराह के पांच विकेट से भारत को पहली पारी की मामूली बढत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : January 12, 2022/10:01 pm IST

केपटाउन, 12 जनवरी ( भाषा ) जसप्रीत बुमराह के पांच विकेट की मदद से भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को 210 रन पर समेटकर पहली पारी में बढत बना ली लेकिन दूसरी पारी में दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट फिर जल्दी गंवा दिये ।

बुमराह ने 23 . 3 ओवर में 42 रन देकर पांच विकेट लिये और एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा उन्होंने सातवीं बार किया है । मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी दो दो विकेट लिये ।

भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाये थे जिससे उसे 13 रन की बढत मिल गई । दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ( सात ) और केएल राहुल (10) सस्ते में आउट हो गए । भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 57 रन बना लिये थे । कप्तान विराट कोहली 14 और चेतेश्वर पुजारा नौ रन बनाकर खेल रहे हैं ।

पिछले मैच में शॉर्ट पिच गेंदें डालने के लिये आलोचना झेलने वाले बुमराह ने अपने प्रदर्शन से आलोचकों को जवाब दिया । उन्होंने अपनी लैंग्थ में मामूली बदलाव करके आफ स्टम्प पर फुल लैंग्थ गेंदें डाली जिसका उन्हें फायदा भी मिला ।

ऐसी ही एक गेंद पर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिये सर्वाधिक 72 रन बनाने वाले कीगन पीटरसन को दूसरी स्लिप में चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपकवाया ।

कोहली ने दूसरे दिन गेंदबाजी में सटीक बदलाव किये और स्लिप में दो कैच लपकने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 100 कैच पूरे कर लिये । उमेश यादव की गेंद पर उन्होंने दूसरी स्लिप में रासी वान डेर डुसेन का कैच लपका ।

वैसे भारत को मैच में लौटाने का श्रेय मोहम्मद शमी को जाता है । शमी ने 56वें ओवर में तेम्बा बावुमा (28) और काइल वेरेन्ने (0) को आउट करके मेजबान टीम को लगातार दो झटके दिये ।बावुमा का कैच कोहली ने लपका जबकि वेरेन्ने ने ऋषभ पंत को कैच थमाया । बुमराह ने चाय से ठीक पहले मार्को जेनसन को बोल्ड किया ।

पीटरसन को दो बार जीवनदान मिला जब शारदुल ठाकुर की गेंद पर पहली स्लिप में कोहली ने उनका कैच छोड़ा चूंकि गेंद उनके सामने आकर गिरी थी । इसके बाद कोहली ने दूसरी स्लिप में पहली स्लिप से कुछ कदम आगे आकर खड़े होने का फैसला किया क्योंकि गेंद सामने टप्पा खा रही थी ।

न्यूलैंड्स की पिच पर सेंचुरियन या वांडरर्स जैसा उछाल नहीं है । ऐसे में सुबह बुमराह ने शानदार गेंद पर मार्कराम का आफ स्टम्प उखाड़ा चूंकि बल्लेबाज को लगा कि गेंद सीधी आयेगी और वह चकमा खा गए ।

महाराज को उमेश ने आउटस्विंगर पर बोल्ड किया ।

भाषा मोना नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers