Cheteshwar Pujara stakes claim for England series

IND vs ENG Test Series : चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लैंड सीरीज के लिए ठोकी दावेदारी, रणजी मैच में जड़ा शानदार दोहरा शतक

IND vs ENG Test Series : चेतेश्वर पुजारा ने भी अपनी फॉर्म साबित कर दी है। पुजारा ने झारखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में सौराष्ट्र

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2024 / 06:09 PM IST, Published Date : January 8, 2024/6:09 pm IST

नई दिल्ली : IND vs ENG Test Series : टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए साउथ अफ्रिका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ की थी। वहीं अब टीम इंडिया घरेलू सीजन के लिए तैयार है। टीम इंडिया सबसे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज घर पर ही खेलेगी। इसके बाद रोहित की सेना को 25 जनवरी से इंग्लैंड के विरुद्ध पांच टेस्ट मैच भी खेलने हैं। अफगानिस्तान सीरीज के लिए तो भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए स्क्वॉड की घोषणा होनी बाकी है।

यह भी पढ़ें : Makar Sankranti 2024: संक्रांति के दिन है दही-चूड़ा खआने का रिवाज, जानें क्या है इसके पीछे की वजह 

इंग्लैंड के खिलाफ पुजारा को मिल सकता है मौका

IND vs ENG Test Series : इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान जल्द होने की उम्मीद जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि, इंग्लैंड के खिलाफ टीम चुनने में भारतीय चयनकर्ताओं को काफी माचापच्ची करनी पड़ सकती है। फिलहाल रणजी ट्रॉफी भी खेली जा रही है और इसमें कई ऐसे खिलाड़ी है जो बेहद उम्दा प्रदर्शन कर रहे है। टीम इंडिया के टेस्ट स्पेशलिस्ट और सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक चेतेश्वर पुजारा ने भी अपनी फॉर्म साबित कर दी है। पुजारा ने झारखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में सौराष्ट्र की ओर से नाबाद 243 रनों की पारी खेली थी।

पुजारा की शानदार फॉर्म और झारखंड के खिलाफ प्रदर्शन के बाद उनको नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए काफी मुश्किल होगी। इंग्लैंड जैसी तगड़ी टीम के खिलाफ मामूली तकनीक वाले खिलाड़ियों चुनने की बजाय ‘टेस्ट विशेषज्ञ’ पुजारा को चुनना कोई खराब फैसला नहीं होगा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज में ज्यादातार भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था।

यह भी पढ़ें : Petrol Price Hike In India : देश में 135 रुपए पहुंचने वाले हैं पेट्रोल के दाम! जानिए इसके पीछे की वजह 

टेस्ट में ऐसा है पुजारा का रिकॉर्ड

IND vs ENG Test Series : 25 जनवरी को 36 साल के होने जा रहे पुजारा का टेस्ट करियर शानदार रहा है। पुजारा अब तक 103 टेस्ट मैचों में 43.60 की औसत से 7195 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 19 शतक और 35 अर्धशतक निकले। पुजारा ने भारत के लिए अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में खेला था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस फाइनल मैच में पुजारा 41 रन बना सके थे। इसके बाद पुजारा को टेस्ट टीम से ड्रॉप कर दिया गया था।

देखा जाए तो पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। पुजारा ने अबतक 258 फर्स्ट क्लास मैचों में 19812 रन बनाए हैं। पुजारा ने इस दौरान 61 शतक और 77 अर्धशतक लगाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सुनील गावस्कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। सुनील गावस्कर ने 348 फर्स्ट क्लास मैचों में 51.46 की औसत से 25834 रन बनाए, जिसमें 81 शतक और 105 अर्धशतक शामिल रहे। वहीं सचिन तेंदुलकर 25396 रनों के साथ इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें : Dalit Man Beaten to Death: दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या, इलाके में फैली सनसनी 

डबल सेंचुरी स्पेशलिस्ट है पुजारा

IND vs ENG Test Series : पुजारा रणजी ट्रॉफी में अबतक सौराष्ट्र की ओर से आठ दोहरे शतक लगा चुके हैं। रणजी ट्रॉफी में उनसे ज्यादा दोहरे शतक पारस डोगरा (9) ही लगा पाए थे।पुजारा फर्स्ट क्लास करियर में 17वां दोहरा शतक लगा चुके हैं। पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने के मामले में इंग्लैंड के हर्बर्ट सटक्लिफ और मार्क रामप्रकाश के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। आपको बता दें कि सर डोनाल्ड ब्रैडमैन 37 दोहरे शतकों के साथ इस मामले में शीर्ष पर हैं। उनके बाद इंग्लैंड के वैली हैमंड हैं, जिन्होंने 36 दोहरे शतक लगाए थे। वहीं इलियास हेनरी हेंड्रेन 22 डबल सेंचुरी के साथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें : Jabalpur News : जिले में नहीं थम रहा गौ तस्करी का मामला, हाइवे पर फिर पकड़ा गया ट्रक, पुलिस ने बरामद की 40 गायें.. 

चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक

302 सौराष्ट्र vs उड़ीसा
204 सौराष्ट्र vs महाराष्ट्र
352 सौराष्ट्र vs कर्नाटक
203 सौराष्ट्र vs मध्य प्रदेश
269 सौराष्ट्र vs तमिलनाडु
204 सौराष्ट्र vs झारखंड
248, सौराष्ट्र vs कर्नाटक
243* सौराष्ट्र vs झारखंड

भारत Vs इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp