प्रतिस्पर्धा आयोग ने अमेच्योर भारतीय बेसबॉल महासंघ के खिलाफ जांच का आदेश दिया | Competition Commission orders probe against Amateur Baseball Federation of India

प्रतिस्पर्धा आयोग ने अमेच्योर भारतीय बेसबॉल महासंघ के खिलाफ जांच का आदेश दिया

प्रतिस्पर्धा आयोग ने अमेच्योर भारतीय बेसबॉल महासंघ के खिलाफ जांच का आदेश दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : June 8, 2021/3:38 pm IST

नयी दिल्ली, आठ जून (भाषा) प्रतिस्पर्धा आयोग ने एमेच्योर भारतीय बेसबॉल महासंघ (एबीएफआई) के खिलाफ उसकी प्रभावशाली स्थिति के कथित दुरुपयोग के लिए विस्तृत जांच का आदेश देने के साथ इसकी कुछ प्रतिस्पर्धा-विरोधी चीजों पर रोक लगा दी है।

इस प्रतिस्पर्धा नियामक का फैसला हैदराबाद स्थित गैर-लाभकारी समूह ‘कन्फेडरेशन ऑफ प्रोफेशनल बेसबॉल सॉफ्टबॉल क्लब ( बेसबॉल सॉफ्टबॉल क्लबों के पेशेवर परिसंघ)’ द्वारा दायर एक शिकायत पर आया है।

परिसंघ को इस साल 16 से 21 फरवरी तक बेसबॉल क्लबों के लिए चैंपियनशिप आयोजित करनी थी।

जनवरी 2021 में एबीएफआई ने राज्य बेसबॉल संघों के अध्यक्षों और सचिवों को एक पत्र भेजा, जिसमें उन्हें उन निकायों और लीगों में भाग लेने से रोक दिया गया था जिसे महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।

इस शिकायत के मुताबिक खिलाड़ियों के द्वारा किसी गैरमान्यता प्राप्त टूर्नामेंट में भाग लेने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

परिसंघ ने यह भी कहा कि उसे एबीएफआई के कारण वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा। उसने अपने टूर्नामेंट के आयोजन को 30 मार्च से चार अप्रैल, 2021 तक करने की घोषणा की थी। बाद में, एबीएफआई ने 29 मार्च से चार अप्रैल तक एक राष्ट्रीय बेसबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन किया। परिसंघ ने आरोप लगाया कि एबीएफआई ने उसकी प्रतियोगिता को विफल करने के लिए ऐसा किया।

नियामक ने उल्लेख किया कि एबीएफआई द्वारा अपने संबद्ध राज्य संघों को भेजे गए पत्र के कारण परिसंघ को अपने पहले से तय आयोजन के कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा।

प्रतिस्पर्धा आयोग के मुताबिक एबीएफआई ‘भारत में बेसबॉल लीग/प्रतियोगिता/टूर्नामेंट के आयोजन के लिए प्रभावशाली स्थिति में है।

प्रतिस्पर्धा आयोग ने तीन जून को एक आदेश में कहा कि प्रथम दृष्टया हमारी यह राय है कि एबीएफआई ने प्रतिस्पर्धा मानदंडों का उल्लंघन किया है और इस मामले की जांच होनी चाहिये।

उसने प्रभावशाली स्थिति के कथित तौर पर दुरुपयोग करने के लिए महानिदेशक (डीजी) द्वारा विस्तृत जांच का आदेश दिया है।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers