वाराणसी में बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू |

वाराणसी में बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू

वाराणसी में बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू

:   Modified Date:  August 15, 2023 / 01:20 PM IST, Published Date : August 15, 2023/1:20 pm IST

लखनऊ, 15 अगस्त (भाषा) वाराणसी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करने वाली संस्था लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने काम संभाल लिया हैं और करीब 30 माह में इसका काम पूरा होने की उम्मीद हैं ।

उत्तर प्रदेश में कानपुर और लखनऊ के बाद यह तीसरा स्टेडियम होगा जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जायेंगे। कानपुर में ग्रीन पार्क और लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम पहले से हैं।

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंकित चटर्जी ने मंगलवार को पीटीआई भाषा को बताया,” एलएनटी ने वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम का कामकाज संभाल लिया हैं । इस स्टेडियम के निर्माण के लिए एलएनटी को 331 करोड़ रुपये तथा जीएसटी का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा । कंपनी 30 माह में दिसंबर 2025 तक स्टेडियम का निर्माण करेगी ।”

उन्होंने बताया कि उप्र सरकार से करीब 31 एकड़ जमीन पहले ही प्राप्त हो चुकी हैं । इस जमीन के समतलीकरण का काम हो रहा हैं । एलएनटी अभी स्टेडियम के डिजायन पर काम कर रही हैं । बारिश के बाद सितंबर माह के अंत तक स्टेडियम के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा । इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 30 हजार होगी।

इस स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार बनाया जायेगा। सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह उत्तर प्रदेश का पहला क्रिकेट स्टेडियम होगा जिसका संचालन बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) करेगा। लंबी अवधि की लीज तहत वह हर साल इसके एवज में एक तय रकम भी सरकार को देगा।

वाराणसी के आयुक्त कौशल राज शर्मा से कुछ समय पहले पूछा गया था कि क्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए वाराणसी में होटल आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं? इस पर उन्होंने बताया था कि इस स्टेडियम का निर्माण राजातालाब इलाके में होगा। यह इलाका चारों तरफ रिंग रोड से घिरा हुआ है और स्टेडियम में खिलाड़ियों और दर्शकों के आने जाने के लिए चौड़ी चौड़ी सड़कें हैं ।

उन्होंने बताया था कि वाराणसी में फिलहाल एक पंच सितारा होटल हैं, शीघ्र ही कई और नये होटल खुल रहे हैं और कई होटलों का विस्तार भी हो रहा है।

काशी का यह स्टेडियम पूर्वांचल ही नहीं सटे हुए बिहार, मध्य प्रदेश (एमपी), छत्तीसगढ़ के युवा खिलाड़ियों के हुनर को निखारने का बेहतरीन केंद्र बनेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विश्वस्तरीय क्रिकेट स्टेडियम का प्रस्ताव पहले से था। समस्या जमीन की थी। पूरी प्रक्रिया में सितंबर 2022 से तेजी आयी। 31 काश्तकारों से जमीन खरीदी गयी।

भाषा जफर नरेश पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)