कोपा फाइनल : बरसों पुरानी प्रतिद्वंद्विता को फिर मैदान पर ताजा करेंगे ब्राजील और अर्जेंटीना

कोपा फाइनल : बरसों पुरानी प्रतिद्वंद्विता को फिर मैदान पर ताजा करेंगे ब्राजील और अर्जेंटीना

  •  
  • Publish Date - July 9, 2021 / 05:37 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:03 PM IST

रियो दि जिनेरियो, नौ जुलाई ( एपी ) दुनिया भर के फुटबॉलप्रेमियों के लिये यह लियोनेल मेस्सी और नेमार के बीच का मुकाबला है लेकिन शनिवार को ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच होने वाला कोपा अमेरिका फाइनल फुटबॉल के मैदान पर बरसों पुरानी प्रतिद्वंद्विता को फिर ताजा करने का एक मौका भी है ।

ऐतिहासिक माराकाना स्टेडियम पर होने वाले इस मैच में फुटबॉल के इतिहास के महानायकों में शुमार मेस्सी को रोकने की चुनौती होगी जबकि मेस्सी पर दुनिया के सबसे कठिन रक्षण में सेंध लगाने का जिम्मा होगा ।

नेमार की ब्राजील ने कोपा अमेरिका के छह मैचों में सिर्फ दो गोल गंवाये हैं । अनुभवी थियागो सिल्वा, मारकिन्होस और एडेर मिलिताओ बारी बारी से खेल रहे हैं ताकि जोखिम से बच सकें । मिडफील्डर केसमिरो और फ्रेड फॉर्म में हैं । राइट बैक डेनिलो और लेफ्ट बैक रेनान लोडी को छकाना आसान नहीं है ।?

ये खिलाड़ी ऐन मोके पर टूर्नामेंट ब्राजील में कराने के फैसले से खफा था लेकिन अब फाइनल से पहले इनका एक ही लक्ष्य मेस्सी की अर्जेंटीना को हराना है ।

केसमिरो ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ मेस्सी जिस जोन में खेलता है, मैं भी उसी जोन में खेलता हूं । हमारा कई बार आमना सामना होता है । मैं किसी खिलाड़ी को अकेले निशाना नहीं बना सकता । टीम के रूप में यह काम होता है । हम सिर्फ एक खिलाड़ी को निशाना नहीं बनाते ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ नेमार , रिचार्लीसन से लेकर गोलकीपर तक , टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं और सभी आक्रमण भी करते हैं और बचाव भी ।’’

दूसरी ओर अर्जेंटीना ने मेस्सी को बचाने का तरीका खोज लिया है । मिडफील्डर रौद्रिगो डि पॉल और जियोवानी लो सेल्सो उनके इर्द गिर्द घेरा बनाते हैं । इसके साथ ही वे लौटारो मार्तिनेज और निको गोंजालेस को अच्छे पास देने में भी कामयाब रहते हैं ।

मेस्सी अभी तक इस टूर्नामेंट में चार गोल कर चुके है और पांच में सहायक की भूमिका निभाई है । वह पहले ही कह चुके हैं कि उनका सपना अर्जेंटीना के लिये खिताब जीतना है । वह राष्ट्रीय टीम के लिये बार्सीलोना वाले फॉर्म में खेल रहे हैं ।

पिछली बार कोपा अमेरिका 2019 सेमीफाइनल में ब्राजील ने अर्जेंटीना को हराया था । नेमार चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर थे ।

इस मैच को लेकर दीवानगी का आलम यह है कि ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो ने एक आनलाइन बैठक में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अलबर्टो फर्नांडिज से कहा ,‘‘ मुझे पता है कि नतीजा क्या होगा । 5 . 0 ।’’ इस पर फर्नांडिज हंसकर रह गए ।

एपी मोना

मोना