इस दिग्गज खिलाड़ी ने खेली थी वनडे इतिहास की सबसे तूफानी पारी, शराब के नशे में ठोक दिए थे 175 रन

Cricketer Herschelle Gibbs scored 175 runs in a drunken state शराब के नशे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रन की पारी खेल इतिहास रच दिया था।

  •  
  • Publish Date - February 23, 2023 / 10:04 AM IST,
    Updated On - February 23, 2023 / 10:18 AM IST

Cricketer Herschelle Gibbs scored 175 runs in a drunken state: कहते हैं शराब के नशे में आदमी ठीक से खड़ा भी नहीं हो पाता है, लेकिन कई ऐसे क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने शानदार पारियां खेलने के बाद अपने नशे में होने का खुलासा किया है। देश-विदेश के कई क्रिकेटरों ने बाद में यह राज खोले हैं कि जब उन्होंने शतक जड़ा या यादगार पारी, उससे एक रात पहले या कुछ घंटों पहले उन्होंने जमकर शराब पी थी। ऐसे ही एक क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के हुए हैं, जिन्होंने शराब के नशे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रन की पारी खेल डाली थी और इतिहास रच दिया था।

Read more: कैदी को कोर्ट लेकर आए पुलिसकर्मी मिले नशे में धुत, चल भी नहीं पा रहे थे ठीक से, कहा- थोड़ी सी जो पी ली है…

क्रिकेटर हर्शल गिब्स का कारनामा

12 मार्च 2006 के दिन जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर हर्शल गिब्स ने यह कारनामा करके दिखाया था। हर्शल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 434 रनों का पीछा करते हुए 111 गेंदों में 175 रनों की शानदार पारी खेली थी। दक्षिण अफ्रीका ने 435 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया था और इस जीत के हीरो हर्शल गिब्स रहे थे।

इस शानदार पारी को खेलने के कई सालों बाद हर्शल गिब्स ने खुद खुलासा किया था कि उन्होंने अपनी यह 175 रनों की यादगार पारी शराब के नशे में खेली थी। गिब्स ने ऑटोबायोग्राफी ‘टू द पॉइंट : द नो होल्ड्स बार्ड’ में किस्से के बारे में बताया है। उन्होंने लिखा है, ”ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहली रात मैंने जमकर शराब की थी। सुबह भी उनका नशा नहीं उतरा था और जब मैच खेलने उतरे, तब हैंगओवर में थे।

Read more: Shivpuri News : बेकाबू बोलेरो ने बारात को कुचला, 2 लोगों की मौके पर मौत, तीन की हालत गंभीर

पूर्व क्रिकेटर माइक हसी ने भी बनाया था रिकॉर्ड

Cricketer Herschelle Gibbs scored 175 runs in a drunken state: सिर्फ हर्शल गिब्स ही नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइक हसी ने अपनी किताब में इस घटना के बारे में लिखा है। उन्होंने लिखा,”एक घंटे बाद सोने जाने से ठीक पहले मैंने अपने होटल के कमरे के बाहर की रेलिंग से देखा और वहां वह (गिब्स) अभी भी उसी जगह पर था। गिब्स जब सुबह नाश्ते के लिए आए, तब भी नशे में ही दिखाई दे रहे थे। वो हमारे लिए फ्री विकेट थे।”

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें