Danger on PSL: बंद होगी पाकिस्तान सुपर लीग? फ्रेंचाइजीस की पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ अहम बैठक के बाद फैसला

The eighth season of PSL is going to start in Multan from 13th February. According to the rules applicable last year, this time all the players will be paid in dollars. At present, the price of one dollar in Pakistan has gone above 250 Pakistani rupees.

  •  
  • Publish Date - January 30, 2023 / 04:30 PM IST,
    Updated On - January 30, 2023 / 04:30 PM IST

Danger on PSL: पाकिस्तान क्रिकेट की घरेलु क्रिकेट लीग पीएसएल क्या अब हमेशा के लिए बंद हो जाएगा? पाकिस्तान के साथ दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी इस बात को लेकर रोमांचित हैं। वह जानना चाहते हैं की आखिर पीएसएल का भविष्य क्या होगा? उन खिलाड़ियों का क्या होगा जो इस लीग से अनुबंधित हैं और इस फैसले से पाकिस्तान क्रिकेट पर क्या असर पडेगा? लेकिन इन सबके बीच जो बड़ा सवाल हैं वह यह की आखिर पीएसएल के बंद होने की वजह क्या हैं? ऐसा क्या हुआ की अब पाकिस्तान इस लीग को बंद करना चाहती हैं? और अगर ऐसा होगा तो कब होगा?

Read more : Team India का ये धाकड़ ओपनर खेलेगा दूसरे देशों के लिए, किया सन्यास का ऐलान

Danger on PSL: बता दें की पाकिस्तान इन दिनों गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा हैं। सरकार का फंड खाली है। आम लोग भीषण महंगाई की मार झेल रहे हैं। देश ऊर्जा से लेकर औद्योगिक संकट से बुरी तरह घिर चुका हैं और बुनियादी जरूरतों के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच पाकिस्तान की सबसे बड़ी चिंता विदेशी मुद्रा की भारी कमी और कर्ज की जरूरत भी हैं। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग ख़त्म हो चुका हैं और अब कोई भी देश पाकिस्तान को कर्ज देने के मूड में नजर नहीं आ रहा हैं। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर पीएसएल में रकम खर्च करने के लिए सोचना पड़ रहा हैं। वह भी तब जब सरकार ने क्रिकेट पर खर्च से अपने हाथ लगभग खींच लिए हैं।

Read more : Rajinikanth के आवाज और फोटो का इस्तेमाल करने वाले के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई, कोर्ट ने दी चेतावनी

Danger on PSL: दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में खिलाड़ियों को भुगतान डॉलर में किया जाता हैं। घरेलु खिलाड़ी को छोड़ भी दिया जाए तो विदेशी अनुबंधित खिलाड़ियों का विदेशी मुद्रा में भुगतान जरूरत भी हैं और यह कानून भी हैं। ऐसे में अब पीसीबी के सामने बड़ी मुश्किल आ खड़ी हुई हैं। पीएसएल में खिलाड़ियों को 70 फ़ीसदी फीस का भुगतान टूर्नामेंट के पहले करना होता हैं जबकि लीग के बाद 30 प्रतिशत फीस उन्हें दिया जाता हैं। लेकिन आर्थिक संकट के बीच अब पाकिस्तान की क्रिकेट इंडस्ट्री भी मुसीबतों से घिर गई हैं। इसे लेकर टीम के फ्रेंचाइजीस और पीसीबी के अफसरों के बीच अहम बैठक हुई है लेकिन किसी तरह का कोई हल नहीं निकल पाया हैं।

Read more : कोर्ट में जींस पहनकर पहुंचे वकील बाबू, देखते ही भड़के जज साहब, कहा- इन्हें तुरंत बाहर निकालो

Danger on PSL: बता दें की पीएसएल का आठवां सीजन आने वाले 13 फरवरी से मुल्तान में शुरू होने जा रहा हैं। पिछले साल लागू नियमो के मुताबिक इस बार सभी खिलाड़ियों का भुगतान डॉलर में किया जाएगा। फिलहाल पाकिस्तान में एक डॉलर की कीमत 250 पाकिस्तानी रुपयों से ऊपर जा चुकी हैं। ऐसे में पीएसएल के सामने भुगतान का संकट आ खड़ा हुआ हैं। पीएसएल में प्लैटिनम क्रिकेटरों की फीस 170,000 से 130,000 डॉलर, डायमंड की 85,000 से 60,000 डॉलर और गोल्ड प्लेयर्स की 50,000 से 40,000 डॉलर, सिल्वर खिलाड़ियों की 25,000 से 15,000 डॉलर्स होती है, जबकि उभरते हुए खिलाड़ियों को 7 हजार डॉलर मिलते हैं।