दिव्यांग तैराक सतेन्द्र सिंह को 'तेनजिंग नॉरगे राष्ट्रीय अवार्ड' से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति, देश में पहली बार दिव्यांग खिलाड़ी को मिलेगा यह अवार्ड | Divyang swimmer Satendra Singh will be honored with 'Tenzing Norgay National Award', President,

दिव्यांग तैराक सतेन्द्र सिंह को ‘तेनजिंग नॉरगे राष्ट्रीय अवार्ड’ से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति, देश में पहली बार दिव्यांग खिलाड़ी को मिलेगा यह अवार्ड

दिव्यांग तैराक सतेन्द्र सिंह को 'तेनजिंग नॉरगे राष्ट्रीय अवार्ड' से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति, देश में पहली बार दिव्यांग खिलाड़ी को मिलेगा यह अवार्ड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : August 21, 2020/4:03 pm IST

ग्वालियर। ख्याति-प्राप्त दिव्यांग तैराक सतेन्द्र सिंह लोहिया को प्रतिष्ठित तेनजिंग नॉरगे राष्ट्रीय साहसिक सम्मान-2020 से सम्मानित किया जायेगा। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को नई दिल्ली में उन्हें यह सम्मान देंगे। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने इस सम्मान के लिए चयनित होने पर लोहिया लोहिया को बधाई दी है।

ये भी पढ़ें: इंदौर-अहमदाबाद नेशनल हाइवे में बेकाबू ट्रक पलटा, चालक समेत दो की मौत, देखें वीडियो

ग्वालियर में पले-बढ़े सतेंद्र सिंह लोहिया भिण्ड जिले के ग्राम गाता के मूलनिवासी हैं। सतेन्द्र सिंह यह अवार्ड पाने वाले देश के पहले दिव्यांग खिलाड़ी होंगे। वे अमेरिका में 42 किलोमीटर की केटलीना चैनल सिर्फ 11:34 घंटे में तैरकर पार करने वाले पहले एशियाई दिव्यांग तैराक बने थे। चैनल में पानी का तापमान लगभग 12 डिग्री होने के साथ ही शार्क मछलियों के हमले का खतरा भी बना रहता है। दिन में तेज चलने वाली हवाओं से बचने के लिये श्री लोहिया ने यह चैनल रात में पार किया, जो एक बड़ी चुनौती थी।

ये भी पढ़ें: मासूम बच्चे को जंजीरों में कैद रखने के आरोप, पिता ने बच्चे के नाना-…

दिव्यांग तैराक के पिता गयाराम लोहिया वर्तमान में ग्वालियर के मुथूट फायनेंस में सिक्यूरिटी गार्ड हैं। सतेंद्र सिंह लोहिया इंदौर में वाणिज्यिक कर विभाग में कार्यरत हैं। वे कहते हैं मैंने अपनी दिक्कतों को ही अपनी ताकत बना लिया है। उनका कहना है दिव्यांगों को सहानुभूति की नहीं, सहयोग और सम्मान की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें: बीजेपी के सदस्यता अभियान के खिलाफ बड़े प्रदर्शन की तैयारी में कांग्…

विश्व दिव्यांग दिवस पर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी नेशनल अवार्ड से सम्मानित पैरा-स्वीमर सतेन्द्र सिंह को मध्यप्रदेश के सर्वोच्च खेल अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। सतेन्द्र सिंह लोहिया ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में ओलम्पिक स्वीमिंग एनएसडब्ल्यू-2017 स्टेट ओपन चैम्पियनशिप में भारत के लिये स्वर्ण-पदक जीता। उन्होंने मई-2017 में ओपन वाटर सी-स्वीमिंग फीट ऑफ 33 किलोमीटर को पार किया। लोहिया ने 24 जून, 2018 को इंग्लिश चैनल स्वीमिंग में पैरा-स्वीमिंग रिले टीम के माध्यम से कीर्तिमान स्थापित किया और 18 अगस्त, 2019 को कैटलीना इंग्लिश चैनल पार कर इतिहास रचा। राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सतेन्द्र ने मध्यप्रदेश के लिये 12 रजत एवं 8 काँस्य-पदक हासिल किये हैं।

ये भी पढ़ें: ‘राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’ के लिए रोहित शर्मा के नाम पर लगी मुहर, इन खिल…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था ​कि “मैंने सतेन्द्र सिंह लोहिया से मुलाकात की। वे एक बेहतरीन पैरा-तैराक हैं। उन्होंने अब तक कई पुरस्कार जीते हैं। उनकी जीवन-यात्रा कई लोगों को प्रेरित कर सकती है। कुछ समय पहले वे कैटलीना चैनल को तैरकर पार गये।”