IND Vs Aus ODI Match: शमी की शानदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों ने दिखाया दम, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया |

IND Vs Aus ODI Match: शमी की शानदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों ने दिखाया दम, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया

India beat Australia by five wickets: ऑस्ट्रेलिया की पारी को 276 रन पर समेटने के बाद भारत ने 48.4 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाकर आगामी विश्व कप की अपनी तैयारियों को पुख्ता किया।

Edited By :   Modified Date:  September 22, 2023 / 10:21 PM IST, Published Date : September 22, 2023/10:04 pm IST

India beat Australia by five wickets: मोहली।  मोहम्मद शमी (51 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में शुक्रवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को आठ गेंद शेष रहते पांच विकेट से शिकस्त दी।

ऑस्ट्रेलिया की पारी को 276 रन पर समेटने के बाद भारत ने 48.4 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाकर आगामी विश्व कप की अपनी तैयारियों को पुख्ता किया।

भारत के लिए शुभमन गिल (74) और रुतुराज गायकवाड़ (71) ने पहले विकेट के लिए 142 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी। तो वहीं कप्तान लोकेश राहुल ( नाबाद 58) और सूर्यकुमार यादव (50) ने पांचवें विकेट के लिए 85 गेंद में 80 रन की साझेदारी कर टीम को जीत के मुहाने तक पहुंचाया।

गिल ने 63 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये तो वहीं रुतुराज ने 77 गेंद की पारी में 10 चौके जड़े। मिस्टर 360 डिग्री सूर्यकुमार ने 49 गेंद में पांच चौका और एक छक्का लगाया जबकि विजयी छक्का जड़ने वाले राहुल ने 63 गेंद की पारी एक छक्का और चार चौके लगाये। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जंपा ने दो विकेट चटकाये।

विश्व कप में भारतीय टीम मध्यक्रम की बल्लेबाजी अब भी कमजोर कड़ी है और श्रेयस अय्यर की विफलता ने टीम की चिंताएं बढ़ायी तो वहीं सूर्यकुमार ने अपनी शानदार पारी ने चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन की परेशानी को कम किया।

शमी को भारतीय टीम की विश्व कप योजना में शुरुआती एकादश में जगह मिलने की संभावना कम है लेकिन इस खिलाड़ी ने अपने एकदिवसीय करियर में दूसरी बार पांच विकेट झटककर अपना दावा मजबूत किया।

टीम में अंतिम एकादश में अपने बल्लेबाजी कौशल के कारण जगह के मजबूत दावेदार शारदुल ठाकुर पर दबाव बढ़ेगा। शारदुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 ओवर में बिना किसी सफलता के 78 रन लुटाये।

शारदुल को हालांकि किस्मत का साथ नहीं मिला। श्रेयस अय्यर ने भारतीय पारी की शुरुआत में उनकी गेंद पर डेविड वार्नर का आसान कैच टपका दिया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर (52), जोस इंगलिस (45), स्टीव स्मिथ (41) और मार्नुस लाबुशेन (39) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके।

लक्ष्य का पीछा करते हुए गायकवाड़ और गिल ने भारत को शानदार शुरुआत दिलायी। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के पहले और तीसरे ओवर में चौके जड़े। गिल ने स्टोइनिस के खिलाफ छक्का लगाया।

शीन एबोट की गेंद पर आठवें ओवर में गायकवाड़ को जीवनदान भी मिला जब विकेटकीपर इंगलिस ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। इस बल्लेबाज ने 10वें ओवर की आखिरी दो गेंद पर एबोट के खिलाफ चौके जड़े जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 66 रन हो गया।

शानदार लय में चल रहे गिल ने 14वें ओवर में मैथ्यू शॉट की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर 16वें ओवर में एक रन के साथ टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।

गायकवाड़ ने 18वें ओवर में एबोट की गेंद पर दो रन लेकर एकदिवसीय करियर का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने इस ओवर की आखिरी दो गेंदों पर शानदार चौके जड़े।

दोनों के बीच शानदार साझेदारी को जंपा ने गायकवाड़ को बोल्ड कर तोड़ा।

चोट से वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर (तीन रन) गिल के साथ गफलत का शिकार होकर रन आउट हो गये। जंपा ने गिल को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता दिलायी। भारत ने नौ रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये।

क्रीज पर कप्तान लोकेश राहुल के साथ देने आये इशान किशन ने चौके के साथ खाता खोला। जंपा ने भारतीय पारी के 28वें ओवर में लगातार गेंदों पर किशन और फिर राहुल का मुश्किल कैच टपका दिया। दोनों ने इसका फायदा जंपा पर चौका लगाकर उठाया।

यह साझेदारी खतरनाक होती उससे पहले ही कमिंस ने विकेटकीपर इंगलिस के हाथों किशन की पारी को खत्म कर दिया। उन्होंने 26 गेंद में 18 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की पिछली श्रृंखला में बुरी तरह से विफल रहे सूर्यकुमार यादव मजबूत जज्बे के साथ इस मैच में उतरे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में लगातार तीन मैचों में शून्य पर आउट होने वाले सूर्यकुमार ने कमिंस के खिलाफ रैंप शॉट पर चौका जड़कर अपना आत्मविश्वास दिखाया।

भारतीय टीम ने 36वें ओवर में 200 रन पूरे किये। सूर्यकुमार ने स्टोइनिस के खिलाफ दो और एबोट के खिलाफ स्टेट ड्राइव पर दिलकश चौका लगाया।

दूसरे छोर से अब तक संभल कर खेल रहे राहुल ने कमिंस की गेंद को सीमा-रेखा के पार भेज कर दबाव कम किया।

सूर्यकुमार ने ग्रीन के खिलाफ छक्का और फिर एबोट के खिलाफ एक रन लेकर 47 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। एबोट के खिलाफ एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वह मिचेल मार्श को कैच दे बैठे।

राहुल ने 49वें ओवर में एबोट के खिलाफ चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया और फिर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले बल्लेबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों में राहुल ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। शमी अपनी शुरुआती गेंद से शानदार दिखे। उन्होंने पहले ओवर में मार्श (चार) को बोल्ड करने के बाद इस स्पैल में वार्नर और स्टीव स्मिथ को कई बाद छकाया।

इस गेंदबाज ने अपने दूसरे स्पैल में क्रीज पर अच्छा समय बिता चुके स्मिथ (60 गेंद में 41 रन) को चलता कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दबाव में ला दिया।

स्मिथ और वार्नर दूसरे विकेट 94 रन की साझेदारी की जिसे रविंद्र जडेजा ने 19वें ओवर में तोड़ा। वार्नर ने 53 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के की मदद से 52 रन बनाये।

इन दोनों के बाद विकेटकीपर इंगलिस और मार्कस स्टोइनिस (21 गेंद में 29 रन) ने छठे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर टीम को 250 के करीब पहुंचाया। इस साझेदारी को शमी ने 47वें ओवर में स्टोइनिस को बोल्ड कर तोड़ा। अगले ओवर में बुमराह ने इंगलिस को अय्यर के हाथों कैच कराया।

भारतीय प्रशंसकों की नजरें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (47 रन पर एक विकेट) पर थी। इस गेंदबाज को पहले स्पैल में थोड़ी परेशानी हुई लेकिन उन्होंने दूसरे स्पैल में लय हासिल कर ली। शुरुआती छह ओवरों में 36 रन देने वाले इस गेंदबाज ने छोर बदलने के बाद चार ओवर में महज 11 रन दिये और एक सफलता हासिल की।

अश्विन के इस विकेट में किस्मत का साथ था। अश्विन की गेंद लाबुशेन को छकाते हुए विकेटकीपर राहुल के पैड से लगने के बाद स्टंप्स से टकरा गयी और बल्लेबाज का पैर क्रीज से बाहर था।

कैमरून ग्रीन (52 गेंद में 31 रन) इंगलिस के साथ गफलत का शिकार होकर रन आउट हुए।

शमी ने आखिरी ओवरों में स्टोइनिस के अलावा मैथ्यू शॉट और सीन एबोट को भी पवेलियन की राह दिखायी।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने नौ गेंद में नाबाद 21 रन बनाकर टीम के स्कोर को 275 के पार पहुंचाया।

read more: शमी की शानदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों ने दिखाया दम, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया

read more:  Kulhad Pizza Controversy: कुल्हड़ पिज्जा कपल का MMS वायरल होने का मामला, एक महिला आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने बताया पूरा सच