वेस्टइंडीज को नौ विकेट से रौंदकर भारत ने 2-2 से बराबर की टी20 श्रृंखला |

वेस्टइंडीज को नौ विकेट से रौंदकर भारत ने 2-2 से बराबर की टी20 श्रृंखला

वेस्टइंडीज को नौ विकेट से रौंदकर भारत ने 2-2 से बराबर की टी20 श्रृंखला

:   Modified Date:  August 12, 2023 / 11:45 PM IST, Published Date : August 12, 2023/11:45 pm IST

लॉडेरहिल, 12 अगस्त (भाषा) यशस्वी जायसवाल (नाबाद 84) और शुभमन गिल (77 रन) की आतिशी बल्लेबाजी और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने चार मैचों की श्रृंखला के चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय में शनिवार को यहां वेस्टइंडीज को 18 गेंद शेष रहते नौ विकेट से हराया।

मैन ऑफ द मैच यशस्वी ने 51 गेंद की नाबाद पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाये जबकि गिल ने 47 गेंद की पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाकर लय में वापसी की।

दोनों की पहले विकेट के लिए भारत की ओर से रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की साझेदारी के रिकॉर्ड बराबरी की। रोहित और राहुल ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 165 रन की साझेदारी की थी।

भारत की ओर से यह किसी भी विकेट के लिए संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। यह रिकॉर्ड संजू सैमसन और दीपक हुड्डा के नाम है। इस जोड़ी ने आयरलैंड के खिलाफ पिछले साल दूसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की थी।

भारत ने वेस्टइंडीज आठ विकेट पर 178 रन पर रोकने के बाद तीन ओवर शेष रहते एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में 2-2 से बराबरी कर ली। इसका निर्णायक मुकाबला रविवार को खेला जायेगा।

इससे पहले बल्लेबाजी के लिए आसान पिच पर अर्शदीप सिंह (38 रन पर तीन विकेट) और कुलदीप यादव (26 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को कम स्कोर पर रोकर शानदार प्रदर्शन किया। अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और मुकेश कुमार को भी एक-एक सफलता मिली।

शिमरोन हेटमायर की 39 गेंद में 61 रन की पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहने के बाद भी अच्छा स्कोर खड़ा किया।

हेटमायर ने 39 गेंद की पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाने के अलावा पांचवें विकेट के लिए शाई होप के साथ 49 रन की साझेदारी की। होप ने 29 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 45 रन बनाये।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जायसवाल ने पहले ओवर में ओबेद मैकॉय के खिलाफ दो और तीसरे ओवर में जेसन होल्डर के खिलाफ तीन चौके जड़कर अपने आक्रामक तेवर दिखाये तो वहीं दूसरे छोर से लय तलाशने के लिए संभल कर बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल ने मैकॉय के खिलाफ छक्का जड़कर हाथ खोला।

जायसवाल ने पांचवें ओवर में रोमारियो शेफर्ड के खिलाफ लगातार चौको के साथ टीम का पचासा पूरा किया। पावरप्ले का फायदा उठाते हुए गिल ने ओडियन के ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया जिससे पावरप्ले में टीम ने बिना किसी नुकसान के 66 रन बना लिये।

पावरप्ले के बाद दोनों ने मैदानी शॉट पर चौका लगाने के साथ दौड़कर रन चुराने पर ध्यान दिया और 10वें ओवर में दोनों ने शतकीय साझेदारी पूरी की।

गिल ने अगले ओवर की दूसरी गेंद पर रोवमैन पोवेल के खिलाफ दो रन लेकर 30 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके दो गेंद के बाद जायसवाल ने चौके के साथ 31 गेंद में अपने टी20 करियर का पहला पचासा पूरा किया।

जायसवाल ने अकील हुसैन तो वहीं गिल ने स्मिथ के खिलाफ छक्के के साथ टीम की रन गति को तेज किया। जयसवाल ने 14वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर स्कोर को 150 के पार पहुंचाया।

गिल ने 16वें ओवर में शेफर्ड के खिलाफ छक्का लगाया लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में होप को कैच थमा बैठे।

जायसवाल और तिकल वर्मा (नाबाद  सात रन) इसके बाद एक-एक चौका लगाकर टीम को आसान जीत दिला दी।

कप्तान हार्दिक पंड्या ने पहले क्षेत्ररक्षण का न्योता मिलने के बाद गेंद अक्षर को थमाई और काइल मायर्स ने उनके खिलाफ छक्का और चौका जड़ दिया। अर्शदीप ने दूसरे ओवर में हालांकि चौका खाने के बाद विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों मायर्स की सात गेंद में 17 रन की पारी को खत्म किया।

ब्रेंडन किंग (18) ने चौथे ओवर में चहल तो वही होप ने पांचवें ओवर में अक्षर के खिलाफ छक्का जड़ पावर प्ले में स्पिनरों के इस्तेमाल को नाकाम किया।

पावरप्ले के आखिरी ओवर में किंग ने अर्शदीप की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर इस गेंदबाज ने उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी।

क्रीज पर निकोलस पूरन (एक रन) थे और पंड्या ने सातवें ओवर में गेंद कुलदीप को थामई । इस गेंदबाज ने  टीम को दो बड़ी सफलता दिलायी। उनकी पहली ही गेंद पर निकोलस पूरन लांगऑन पर खड़े सूर्यकुमार यादव के हाथों लपके गये। कुलदीप ने लगातार दूसरी बार पूरन को आउट किया। 

इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर पोवेल (एक रन) इस वामहस्त स्पिनर की गुगली पढ़ने में नाकाम रहे और स्लिप में खड़े गिल को कैच दे बैठे।

इन विकेटों का हालांकि होप पर कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने 10वें ओवर में चहल का स्वागत चौके और छक्के से किया तो वहीं 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये हार्दिक की शुरुआती दो गेंदों पर हेटमायर ने छक्का और चौका जड़ दिया। वेस्टइंडीज से इस ओवर में 14 रन बटोर कर रनों का सैकड़ा पूरा किया।

चहल ने मैच के अपने चौथा और आखिरी ओवर किफायती डालते हुए होप को आउट कर हेटमायर के साथ उनकी साझेदारी का अर्धशतक पूरा करने से रोक दिया।

अक्षर ने मैच के 15वें ओवर में रोमारियो शेफर्ड (नौ रन) से छक्का खाने के बाद इस बल्लेबाज को पवेलियन की राह दिखायी तो वही अगले ओवर में मुकेश कुमार ने जेसन होल्डर (तीन रन) की पारी पर विराम लगाया।

हेटमायर ने इसी ओवर में फ्री-हिट पर छक्का जड़ने के बाद अगले ओवर में कुलदीप की गेंद को भी सीमा रेखा के पार भेजा। उन्होंने 18वें ओवर में अर्शदीप की गेंद पर दो रन के साथ 35 गेंद में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पांचवां अर्धशतक पूरा किया।

इस खब्बू बल्लेबाज ने 19वें ओवर में मुकेश के खिलाफ चौका लगाने के बाद आखिरी ओवर में अर्शदीप का स्वागत छक्के से किया लेकिन अगली गेंद पर लांगऑन पर तिलक वर्मा ने डाइव लगाकर उनका शानदार कैच पकड़ा। ओडियन स्मिथ (नाबाद 15 रन) ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को बढ़ाया।

भाषा। आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)