इंग्लैंड के खिलाफ मौके का पूरा फायदा उठाना चाहेगी भारतीय महिला ‘ए’ टीम

इंग्लैंड के खिलाफ मौके का पूरा फायदा उठाना चाहेगी भारतीय महिला ‘ए’ टीम

  •  
  • Publish Date - November 28, 2023 / 02:46 PM IST

मुंबई, 28 नवंबर (भाषा) भारतीय महिला ‘ए’ टीम बुधवार से इंग्लैंड के खिलाफ यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में मिले मौके का पूरा फायदा उठाना चाहेगी।

श्रृंखला यहां वानखेड़े स्टेडियम में खेली जायेगी जिसका दूसरा मैच एक दिसंबर और तीसरा मैच तीन दिसंबर को होगा।

‘ए’ टीम के इन तीन मैचों के बाद भारत और इंग्लैंड की सीनियर महिला टीम तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला और एक टेस्ट मैच खेलेंगी।

सीनियर टीम के सभी मैच मुंबई में होंगे जिसकी शुरूआती छह दिसंबर को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से होगी।

भारतीय महिला क्रिकेटरों के लिए यह व्यस्त सत्र होने वाला है क्योंकि इंग्लैंड के बाद आस्ट्रेलिया का भारत में एक लंबा दौरा होगा जिसमें एकमात्र टेस्ट के अलावा तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे।

भारत की महिला सीनियर टीम की घोषणा अभी की जानी है। भारत ए टीम की अगुआई केरल की मीनू मणि करेंगी। ए टीम की खिलाड़ियों के लिए यह श्रृंखला प्रेरणा का काम करेगी क्योंकि इसके प्रदर्शन से वे खुद को सीनियर टीम में चयन के लिए दावेदार बनाना चाहेंगी।

मणि ने चार महीने पहले जुलाई में बांग्लादेश के दौरे पर अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था जिससे इस 24 साल की आल राउंडर के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी दी गयी है। वह महिला प्रीमियर लीग के शुरूआती चरण में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेली थीं।

इस ‘ए’ श्रृंखला में ध्यान भारत की संभावित खिलाड़ी कर्नाटक की श्रेयंका पाटिल पर भी लगा होगा जिन्होंने साल के शुरू में महिला प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया था और वह महिलाओं की कैरेबियाई प्रीमियर लीग से करार करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी बनी थीं।

पंजाब की बल्लेबाज कनिका आहूजा के प्रदर्शन पर भी सभी की निगाहें होंगी जिन्होंने एसीसी महिला एमर्जिंग टीम्स कप के फाइनल में 30 रन बनाकर और दो विकेट झटककर हरफनमौका प्रदर्शन किया था।

युवा ऑफ स्पिनर मन्नत कश्यप पर भी निगाहें लगी होंगी जबकि जी त्रिशा, दिनेश वृंदा और जी दिव्या से भी अच्छा प्रदर्शन करने की आस है।

इंग्लैंड ए ने अभी अपनी टीम घोषित नहीं की है जो ओमान में ट्रेनिंग शिविर के बाद यहां आयी है।

भारत महिला ए टीम:

मीनू मणि (कप्तान), कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), श्रेयंका पाटिल, जी त्रिशा, वृंदा दिनेश, ज्ञानानंदा दिव्या, आरुशी गोयल, दिशा कसाट, राशि कनौजिया, मन्नत कश्यप, अनुषा बारेड्डी, मोनिका पटेल, काश्वी गौतम, जिन्तिमणि कलिता, प्रकाशिका नाइक।

भाषा नमिता

नमिता