भारतीय महिला टीम की नजरें बांग्लादेश के खिलाफ चौथे टी20 में बेहतर बल्लेबाजी पर

भारतीय महिला टीम की नजरें बांग्लादेश के खिलाफ चौथे टी20 में बेहतर बल्लेबाजी पर

  •  
  • Publish Date - May 5, 2024 / 03:46 PM IST,
    Updated On - May 5, 2024 / 03:46 PM IST

सिलहट (बांग्लादेश), पांच मई (भाषा) श्रृंखला में पहले ही विजयी बढ़त बना चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ सोमवार को यहां होने वाले चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपनी कमियों का हल ढूंढने की कोशिश करेगी, विशेषकर बल्लेबाजी में।

भारत ने पांच मैच की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली है लेकिन इस नतीजे से भारत की बल्लेबाजी की कमियां जाहिर नहीं होती।

इन तीन मैच में भारत की ओर से सिर्फ एक अर्धशतक लगा जब शेफाली ने तीसरे मैच में 51 रन की पारी खेली। स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर जैसी बल्लेबाज भी बड़ी पारियां खेलने को बेताब होंगी।

शेफाली श्रृंखला में 82 रन जोड़कर भारत की सबसे सफल बल्लेबाज हैं।

भारत को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा क्योंकि उसे अगले महीने से दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम के खिलाफ सभी प्रारूप की श्रृंखला में खेलना है।

साथ ही पूरी संभावना है कि इस श्रृंखला में खेल रही अधिकतर बल्लेबाजों को अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप की भारतीय टीम में भी जगह मिलेगी।

टी20 विश्व कप बांग्लादेश में ही होना है इसलिए हालात और पिचों को देखते हुए मौजूदा दौरा काफी महत्वपूर्ण है।

भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि यहां की धीमी पिच से काफी अच्छी तरह सामंजस्य बैठाया है। बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव छह विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज हैं।

राधा को ऑफ स्पिनर श्रेयंका पाटिल के अलावा तेज गेंदबाजों रेणुका सिंह और पूजा वस्त्राकर का अच्छा साथ मिला है। इन सभी ने चार-चार विकेट चटकाए हैं।

बांग्लादेश को भारतीय आक्रमण का सामना करने के लिए अनुभवी निगार सुल्ताना से काफी उम्मीदें होंगी जो 85 रन बनाकर टूर्नामेंट की सबसे सफल बल्लेबाज हैं।

बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में पिछली जीत 2023 में मीरपुर में दर्ज की थी और उस मैच में खेलने वाली कप्तान निगार से टीम को एक और बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

निगार को हालांकि दिलारा अख्तर और फाहिमा खातून जैसी प्रतिभावान बल्लेबाजों के समर्थन की जरूरत होगी।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द