Jay shah has been elected as icc head of finance and commercial affairs committee and greg barclay as icc chairman

ICC में बढ़ा BCCI का रुतबा, जय शाह को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी, न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले फिर बने चेयरमैन

BCCI secretary Jay Shah new Position in ICC: ग्रेग बार्कले सर्वसम्मति से लगातार दूसरी बार ICC के चेयरमैन चुन लिए गए हैं। साथ ही जय शाह को आईसीसी का फाइनेंस एंड कमर्शियल अफेयर्स कमिटी का प्रमुख चुना गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : November 12, 2022/5:34 pm IST

BCCI secretary new Jay Shah Position in ICC: न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले सर्वसम्मति से लगातार दूसरी बार ICC के चेयरमैन चुन लिए गए हैं। साथ ही बोर्ड की बैठक में बार्कले के अलावा BCCI के सचिव जय शाह को आईसीसी का फाइनेंस एंड कमर्शियल अफेयर्स कमिटी का प्रमुख चुन लिया गया है। बार्कले का आईसीसी चेयरमैन का कार्यकाल 2 साल का होगा। उनका नाम जिम्बाब्वे के तावेंग्वा मुकुहलानी के नाम वापस लेने के बाद फाइनल हुआ और वह निर्विरोध चुन लिए गए।

जय शाह को मिली जिम्मेदारी

BCCI secretary Jay Shah new Position in ICC: जय शाह को ICC की सबसे महत्वपूर्ण समिति की अध्यक्षता की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह समिति सभी बड़े वित्तीय नीतिगत फैसले करती है, जिसके बाद ICC बोर्ड इन्हें मंजूरी देता है। वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति का प्रमुख हमेशा ICC बोर्ड सदस्य होता है और शाह का चुना जाना स्पष्ट करता है कि वह आईसीसी बोर्ड में BCCI का प्रतिनिधित्व करेंगे।

राजस्व साझा करना है शामिल

BCCI secretary Jay Shah new Position in ICC: ICC सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘प्रत्येक सदस्य ने जय शाह को फाइनेंस एंड कमर्शियल अफेयर्स कमिटी के प्रमुख के तौर पर स्वीकार कर लिया। ICC चेयरमैन के अलावा यह समान रूप से ताकतवर उप समिति है।’ इस समिति के काम में सदस्य देशों के बीच राजस्व साझा करना शामिल है।

पिछले साल तक गांगुली थे सदस्य

BCCI secretary Jay Shah new Position in ICC: इस समिति के प्रमुख का पद एन श्रीनिवासन के दौर में भारत का हुआ करता था लेकिन शंशाक मनोहर के आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल में BCCI की ताकत काफी कम हो गई थी। बल्कि प्रशासकों की समिति के कार्यकाल में ऐसा भी समय आया था। जब बीसीसीआई का वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति में कोई भी प्रतिनिधित्व नहीं था। BCCI के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली पिछले साल तक इस समिति के सदस्य थे।

क्रिकेट के केंद्र है भारत

BCCI secretary Jay Shah new Position in ICC: ICC सूत्र ने कहा, ‘भारत वैश्विक क्रिकेट का व्यावसायिक केंद्र है और 70 प्रतिशत से ज्यादा प्रायोजन इस क्षेत्र से आते हैं इसलिए जरूरी है कि आईसीसी की वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति की अध्यक्षता हमेशा बीसीसीआई द्वारा ही की जानी चाहिए।’

बार्कले बने चेयरमैन

BCCI secretary Jay Shah new Position in ICC: ग्रेग बार्कले ने फिर से अपनी नियुक्ति पर कहा, ‘इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का फिर से चेमरमैन चुना जाना सम्मान की बात है और मैं अपने साथी आईसीसी निदेशकों को उनके समर्थन के लिए शुक्रिया करना चाहूंगा।’ बार्कले को नवंबर 2020 में आईसीसी चेयमरैन बनाया गया था। वह इससे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट के चेमरमैन और 2015 में आईसीसी पुरूष क्रिकेट विश्व कप के निदेशक थे। उन्हें निर्विरोध चुना गया जिसका मतलब है कि 17 सदस्यीय बोर्ड में उन्हें बीसीसीआई (BCCI) का भी समर्थन प्राप्त था।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक