मलेशिया ओपन: सिंधू और कश्यप जीते, साइना बाहर |

मलेशिया ओपन: सिंधू और कश्यप जीते, साइना बाहर

मलेशिया ओपन: सिंधू और कश्यप जीते, साइना बाहर

: , June 29, 2022 / 02:03 PM IST

कुआलालंपुर, 29 जून (भाषा) भारतीय महिला बैडमिंटन की दो दिग्गज खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल बुधवार को यहां मलेशिया ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट के पहले दौर के मुकाबले के लिए कोर्ट पर उतरीं जिसमें सिंधू ने दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि साइना को शिकस्त का सामना करना पड़ा।

पूर्व विश्व चैंपियन सिंधू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए थाईलैंड की दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी पोर्नपावी चोचुवोंग को सीधे गेम में 21-13 21-17 से हराया लेकिन लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना को दुनिया की 33वें नंबर की खिलाड़ी अमेरिका की आइरिस वैंग के खिलाफ सीधे गेम में 37 मिनट में 11-21 17-21 से हार मिली।

राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैंपियन पारूपल्ली कश्यप ने भी चोट के बाद वापसी करते हुए सकारात्मक नतीजा हासिल किया और कोरिया के हियो क्वांग ही को 21-12 21-17 से हराकर पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई।

सातवीं वरीय सिंधू अगले दौर में थाईलैंड की 21 साल की फिटायापोर्न चाइवान से भिड़ेंगी जो विश्व जूनियर रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी रह चुकी हैं और बैंकॉक में उबेर कप में कांस्य पदक जीतने वाली थाईलैंड की टीम का भी हिस्सा थी।

दुनिया के 39वें नंबर के खिलाड़ी कश्यप दूसरे दौर में थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसार्न के खिलाफ उतरेंगे जिन्होंने मार्च में जर्मन ओपन सुपर 300 का खिताब जीता।

बी सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी को भी रोबिन टेबलिंग और सेलेना पीक की नीदरलैंड की दुनिया की 21वें नंबर की जोड़ी के खिलाफ 52 मिनट चले कड़े मुकाबले में 15-21 21-19 17-21 से हार का सामना करना पड़ा।

चोचुवोंग के खिलाफ सिंधू का जीत-हार का रिकॉर्ड 5-3 है। दोनों खिलाड़ियों के बीच 2021 विश्व चैंपियनशिप के दौरान हुई पिछली भिड़ंत में सिंधू ने जीत दर्ज की थी।

बुधवार को दोनों खिलाड़ियों ने मुकाबले में तेज शुरुआत की लेकिन सिंधू ने धीरे धीरे दबदबा बनाया। सिंधू ने जल्द ही 4-1 की बढ़त बनाई और फिर पहले गेम में हर समय आगे रहीं। वह ब्रेक तक 11-7 से आगे थीं। सिंधू ने नेट पर बेहतर खेल दिखाया और उनके स्मैश तथा रिटर्न दमदार थे।

सिंधू ने अपनी बढ़त को 16-11 तक पहुंचाया और फिर सात गेम प्वाइंट हासिल करने के बाद स्मैश के साथ पहला गेम जीता।

दूसरे गेम की शुरुआत में ही चोचुवोंग ने सहज गलतियां की। थाईलैंड की खिलाड़ी ने नेट पर दो शॉट मारे और उनके रिटर्न भी कमजोर थे जिससे सिंधू ने 4-2 की बढ़त बनाई। सिंधू ने भी इसके बाद सहज गलतियां की और कुछ शॉट नेट पर उलझाए जिससे चोचुवोंग 11-8 की बढ़त बनाने में सफल रहीं।

चोचुवोंग ने 16-10 की बढ़त बनाई लेकिन सिंधू ने पांच अंक के साथ वापसी की और 17-17 के स्कोर पर बराबरी हासिल कर ली। चोचुवोंग के नेट पर शॉट मारने से सिंधू ने बढ़त बनाई और थाईलैंड की खिलाड़ी के दो शॉट बाहर मारने पर तीन मैच प्वाइंट हासिल किए और फिर मुकाबला जीत लिया।

भाषा

सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga