Ajinkya Rahane The only captain of India to do such a feat

आज तक कोई नहीं तोड़ पाया अजिंक्य रहाणे का ये रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले भारत के एकलौत कप्तान

Ajinkya Rahane The only captain of India to do such a feat : आज तक कोई नहीं तोड़ पाया अजिंक्य रहाणे का ये रिकॉर्ड

Edited By :   Modified Date:  March 3, 2023 / 07:34 PM IST, Published Date : March 3, 2023/7:34 pm IST

नई दिल्ली ।  Ajinkya Rahane The only captain of India to do such a feat भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी Ajinkya Rahane आज कल टीम इंडिया से बाहर चल रहे है। उन्हें अंतिम बार टीम इंडिया के लिए कब खेला उनके फैंस को भी शायद याद नहीं है। Ajinkya Rahane प्रतिभा के धनी बल्लेबाज है लेकिन खराब फॉर्म के चलते वे टीम इंडिया से बाहर चल रहे है।Ajinkya Rahane ने टीम इंडिया की कमान भी संभाली है लेकिन पता नहीं क्यों चयनकर्ता 34 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज को आज कल ज्यादा मौका नहीं दे रहे है।

यह भी पढ़े : बना रहे है घूमने जाने का प्लान तो यहां देखें MP की बेस्ट डेस्टिनेशन, यहां मना सकते है समर वेकेशनस 

Ajinkya Rahane The only captain of India to do such a feat अजिंक्य राहणे ने भारत के लिए अब तक 82 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 12 शतकों की मदद से उनके नाम 4931 रन हैं । इसके अलावा उन्होंने देश के लिए 90 वनडे और 20 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले है। वह लंबे समय तक विराट कोहली की कप्तानी में उपकप्तान भी रहे हैं और आखिरी बार साल 2020-21 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तो उन्होंने अंतिम 3 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी संभालते हुए भारत को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी।

यह भी पढ़े  : Surguja News: PCPNDT एक्ट का जमकर उड़ाया मखौल..! खुलासा होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए दी ऐसी सजा 

1) अजिंक्य रहाणे भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पांच नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़े हैं। उन्होंने यह कारनामा साल 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था। उन्होंने पहली पारी में 127 और दूसरी पारी में 100 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

2) अजिंक्य रहाणे के नाम एक और खास रिकॉर्ड है, अजिंक्य रहाणे ने जब-जब भारत के लिए टेस्ट मैच में शतक लगाया है तो भारत कभी नही हारी है। अजिंक्य रहाणे ने 15 बार शतक लगाया है जिसमें भारत को 12 बार जीत मिली है जबकि तीन बार मैच ड्रॉ होने में सफल रहा।

3) अजिंक्य रहाणे अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर दो बार 50 से अधिक स्कोर बनाया है, जिसमें दोनों मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है। बता दें कि रहाणे ने 2014 में 103 रन जबकि 2021 में 61 रन बनाये थे।

4) अजिंक्य रहाणे भारत के इकलौते कप्तान हैं, जिन्होंने 5 या उससे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी करते हुए एक भी मैच हारा नहीं है।

 

यह भी पढ़े : ये है सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी, टॉप 3 में इंडियन खिलाड़ियों का दबदबा…

 

 
Flowers