नॉर्वे शतरंज : प्रज्ञानानंदा का पहले दौर में सामना अलीरजा से

नॉर्वे शतरंज : प्रज्ञानानंदा का पहले दौर में सामना अलीरजा से

  •  
  • Publish Date - May 27, 2024 / 06:38 PM IST,
    Updated On - May 27, 2024 / 06:38 PM IST

स्टावेंजर ( नॉर्वे), 27 मई ( भाषा ) भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के पहले दौर में फ्रांस के अलीरजा फिरोजा से खेलेंगे जबकि आर वैशाली की टक्कर महिला विश्व चैम्पियन चीन की वेंजुन जू से होगी ।

सोलह लाख डॉलर ईनामी राशि के नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में पुरूष वर्ग में शीर्ष छह ग्रैंडमास्टर भाग लेंगे जबकि महिला वर्ग में शीर्ष छह खिलाड़ी खेलेंगी ।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन लंबे समय बाद क्लासिकल शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेंगे ।

सभी की नजरें मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन के डिंग लिरेन पर होंगी जो साल के आखिर में भारत के डी गुकेश की चुनौती का सामना करेंगे । रूस के इयान नेपोम्नियाश्चि को विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में हराने के बाद उन्होंने काफी कम प्रतिस्पर्धी शतरंज खेली है । पहले दौर में उनका सामना कार्लसन से होगा ।

इनके अलावा अमेरिका के फेबियानो कारूआना और हिकारू नकामूरा भी इसमें भाग लेंगे । दोनों पहले दौर में एक दूसरे के आमने सामने होंगे ।

इस टूर्नामेंट का प्रारूप दूसरों से अलग है और इसमें किसी मुकाबले में अंक नहीं बंटते हैं । ड्रॉ होने पर खिलाड़ी टाइब्रेकर खेलेंगे । क्लासिकल टाइम कंट्रोल के तहत जीतने पर तीन अंक मिलेंगे जबकि ड्रॉ रहने पर टाइब्रेकर जीतने वाले को डेढ और हारने वाले को एक अंक दिया जायेगा ।

महिला वर्ग में वैशाली के अलावा कोनेरू हम्पी , यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक ,स्वीडन की पिया क्रामलिंग और चीन की वेनजुन और तिंगजि लेइ भाग लेंगे ।

भाषा मोना पंत

पंत