राहुल द्रविड़ बनेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच, श्रीलंका दौरे पर थामेगे टीम इंडिया की कमान

राहुल द्रविड़ बनेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कोच, श्रीलंका दौरे पर थामेगे टीम इंडिया की कमान

  •  
  • Publish Date - May 20, 2021 / 08:25 AM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:32 PM IST

नई दिल्ली । टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनेंगे, बता दें कि टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में 3 टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज के मैच 13, 16 और 19 जुलाई को खेले जाएंगे, इसके अलावा 22 से 27 जुलाई के बीच टी-20 इंटरनेशनल सीरीज आयोजित की जाएगी। शेड्यूल के हिसाब से टीम इंडिया 5 जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी और 28 जुलाई को वापस लौटेगी।

ये भी पढ़ें: 13000 खिलाड़ियों और कोचों को चिकित्सा बीमा देगी सरकार

2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान टीम इंडिया के साथ बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम करने के बाद भारतीय टीम के साथ यह राहुल द्रविड़ का दूसरा कार्यकाल होगा, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने एएनआई से इस खबर की पुष्टि की है, अधिकारी ने कहा, ‘राहुल द्रविड़ पहले ही लगभग सभी भारत ‘ए’ के लड़कों के साथ काम कर चुके हैं, युवा खिलाड़ी उनके साथ काफी अच्छा महसूस करते हैं, वह टीम के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय टीम के लिए एक ठोस बेंच स्ट्रेंथ बनाने में एक अभिन्न भूमिका निभाई है।’

ये भी पढ़ें: इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया दौरे पर गुलाबी गेंद से टेस्ट खेलेगी …

भारत की A टीम 18 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलेगी, इसके बाद चार अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी, रवि शास्त्री भारत की A टीम के साथ होंगे, टीम के हेड कोच रवि शास्त्री और उनका सपोर्ट स्टाफ एक वक्त में एक ही टीम के साथ रह सकता है, ऐसे में दूसरी टीम के लिए ये जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ को सौंपी गई है। द्रविड़ और एनसीए में उनके कोचिंग स्टाफ को श्रीलंका के दौरे पर भारत की B टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>Rahul Dravid to coach Indian team on Lanka tour<br><br>Read <a href=”https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw”>@ANI</a> Story | <a href=”https://t.co/obY4xi5AYU”>https://t.co/obY4xi5AYU</a> <a href=”https://t.co/kbNSGyzd7z”>pic.twitter.com/kbNSGyzd7z</a></p>&mdash; ANI Digital (@ani_digital) <a href=”https://twitter.com/ani_digital/status/1395263400880480259?ref_src=twsrc%5Etfw”>May 20, 2021</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

ये भी पढ़ें: भारत . न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में 4000 दर्शकों को…

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ किया था कि इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के लिए गई टीम का कोई भी खिलाड़ी श्रीलंका के दौरे पर नहीं आएगा, द्रविड़ के कार्यकाल में भारत ने 2018 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था, द्रविड़ के कोच रहते इंडिया-ए और अंडर-19 टीम से निकले कई खिलाड़ी आज राष्ट्रीय टीम का हिस्सा हैं।