खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया युवा खेलों के लिए हरियाणा को 20.67 करोड़ रुपये स्वीकृति किए | Sports Ministry approves Rs 20.67 crore to Haryana for Khelo India Youth Games

खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया युवा खेलों के लिए हरियाणा को 20.67 करोड़ रुपये स्वीकृति किए

खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया युवा खेलों के लिए हरियाणा को 20.67 करोड़ रुपये स्वीकृति किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : May 21, 2021/11:45 am IST

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) खेल मंत्रालय ने इस साल नवंबर में होने वाले खेलो इंडिया युवा खेलों के चौथे सत्र की मेजबानी के लिए शुक्रवार को हरियाणा को 20 करोड़ 67 लाख रुपये स्वीकृत किए।

सरकार की यह महत्वाकांक्षी प्रतियोगिता अंडर-18 वर्ग के खिलाड़ियों के लिए बहु खेल प्रतियोगिता है। इन खेलों में इस साल पहली बार पांच स्वदेशी खेलों सहित 25 खेलों को शामिल किया जाएगा।

मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार के बीच साझेदारी के तहत खेल मंत्रालय खेलों के आयोजन के लिए 20 करोड़ 67 लाख रुपये स्वीकृत करता है।’’

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने हरियाणा की मजबूत खेल संस्कृति की सराहना करते हुए कहा कि इन खेलों से राज्य में खेलों के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

रीजीजू ने कहा, ‘‘मुझे बेहद खुशी है कि इन खेलों का आयोजन इस साल हरियाणा के पंचकूला में किया जाएगा। राज्य में खेलों का मौजूदा बुनियादी ढांचा काफी अच्छा है और खेलों के लिए और अधिक बुनियादा ढांचा विकसित किया जा रहा है। मुझे यकीन है कि यह खिलाड़ियों के लिए काफी अच्छा अनुभव होगा।’’

भारतीय महिला हाकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अनीश भानवाला सहित हरियाणा के शीर्ष खिलाड़ियों को खुशी है कि इस वार्षिक प्रतियोगिता का आयोजन इस साल राज्य में हो रहा है।

खेलो इंडिया युवा खेलों के अंतर्गत चुने गए खिलाड़ियों को छह लाख 28 हजार रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति मिली है जिसमें प्रति महीने 10 हजार रुपये का जेब खर्च भत्ता भी शामिल है।

पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 2018 में खेल इंडिया स्कूल खेलों के नाम से किया गया था लेकिन बाद में इन्हें खेलो इंडिया युवा खेल नाम दिया गया।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)