श्रीहरि नटराज ने विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड की हैट्रिक बनाई

श्रीहरि नटराज ने विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड की हैट्रिक बनाई

  •  
  • Publish Date - December 20, 2021 / 06:24 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:16 PM IST

अबु धाबी, 20 दिसंबर (भाषा) स्टार भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज ने यहां फिना शॉर्ट कोर्स विश्व चैंपियनशिप में अपना रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी रखते हुए सोमवार को यहां टूर्नामेंट में तीसरा ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय’ निकाला।

बीस साल के नटराज ने पुरुष 100 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में 48.65 सेकेंड के समय के साथ साजन प्रकाश के सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रदर्शन में सुधार किया। हालांकि बेंगलुरू के इस तैराक का यह प्रदर्शन उन्हें सेमीफाइनल में जगह दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं था और वह हीट में कुल 38वें स्थान पर रहे। शीर्ष 16 तैराकों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

साजन के बाद ओलंपिक के लिए ‘ए’ क्वालीफाइंग स्तर हासिल करने वाले दूसरे भारतीय तैराक बने नटराज ने तोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लिया था। नटराज ने इससे पहले 50 मीटर और 100 मीटर बैकस्ट्रोक में भी पिछले हफ्ते ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय’ निकाला था।

दिल्ली के कुशाग्र रावत ने पुरुष 1500 मीटर फ्रीस्टाइल में 15 मिनट 07.86 सेकेंड के समय के साथ हीट में कुल 21वां स्थान हासिल किया।

इस प्रतियोगिता के समय और रिकॉर्ड पारंपरिक लंबे कोर्स से अलग होते हैं। यह प्रतियोगिता 25 मीटर के स्वीमिंग पूल में हो रही है।

शॉर्ट कोर्स मीट 25 मीटर के पूल में होती है जबकि 50 मीटर के पूल को लांग कोर्स पूल कहा जाता है।

तैराकी में किसी समय को तभी राष्ट्रीय रिकॉर्ड माना जाता है जब वह राष्ट्रीय एक्वाटिक चैंपियनशिप में हासिल किया गया हो इसलिए बाकी अन्य प्रतियोगिताओं के समय को ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय समय’ कहा जाता है।

भाषा सुधीर पंत

पंत