सूर्यकुमार की आतिशी पारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में की वापसी |

सूर्यकुमार की आतिशी पारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में की वापसी

सूर्यकुमार की आतिशी पारी से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 श्रृंखला में की वापसी

:   Modified Date:  August 8, 2023 / 11:36 PM IST, Published Date : August 8, 2023/11:36 pm IST

प्रोविडेंस, आठ अगस्त (भाषा) सूर्यकुमार यादव की 44 गेंद में 83 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय को सात विकेट से जीतकर श्रृंखला को जीवंत बनाये रखा।

सूर्यकुमार ने 44 गेंद की पारी में 10 चौके और चार छक्के जड़ने के अलावा तिलक वर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 गेंद में 87 रन की आक्रामक साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करा दी।  तिलक हालांकि अर्धशतक से चूक गये। उन्होंने 37 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और एक छक्का की मदद से 49 रन बनाये।

कप्तान हार्दिक पंड्या 15 गेंद में एक चौका और एक छक्का लगाकर 20 रन पर नाबाद रहे। तिलक और पंड्या ने चौथे विकेट के लिए 31 गेंद में 43 रन की साझेदारी की।

श्रृंखला के शुरुआती दोनों मैचों को गंवाने वाली भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट पर 159 रन पर रोकने के बाद 17.5 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज अब भी श्रृंखला में 2-1 से आगे है। श्रृंखला के आखिरी दो मैच अमेरिका के लॉडरहिल में खेले जायेंगे।

भारत ने पांचवें ओवर तक दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया था लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार और तिलक की बेखौफ बल्लेबाजी से मैच का रूख पलट गया। सूर्यकुमार ने इस दौरान मैदान के चारों ओर चौके और छक्के लगाकर वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को पस्त कर दिया।

वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ ने 25 रन देकर दो विकेट लिए जबकि ओबेद मैकोय को एक सफलता मिली।

इससे पहले कप्तान रोवमैन पोवेल की 19 गेंद में नाबाद 40 रन की आतिशी पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने बीच के ओवर में लगातार अंतराल पर गिरे विकेटों से उबरते हुए पांच विकेट पर 159 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया।

सलामी बल्लेबाजी ब्रेंडन किंग (42) और काइल मायर्स (25) ने 46 गेंद में 55 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन कुलदीप यादव (28 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत में मैच में वापसी की।

पोवेल ने आखिरी दो ओवरों में तीन छक्के जड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया। उन्होंने 19 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाये। किंग ने 42 गेंद की पारी में पांच चौका और एक छक्का लगाया जबकि मायर्स ने 20 गेंद की पारी में तीन चौका और एक छक्का जड़ा।

भारत के लिए कुलदीप के अलावा अक्षर पटेल ( 24 रन पर एक विकेट) और मुकेश कुमार (19 रन पर एक विकेट) विकेट लेने में सफल रहें।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही। पदार्पण कर रहे यशस्वी जायसवाल पहले ओवर में ही एक रन बनाकर मैकोय का शिकार बन गये। सूर्यकुमार ने क्रीज पर कदम रखते ही चौके से खाता खोला और फिर छक्का जड़ दिया। उन्होंने दूसरे और चौथे ओवर में अकील हुसैन के खिलाफ चौके लगाये। अगले ओवर में जोसेफ ने शुभमन गिल की 11 गेंद में छह रन की पारी को खत्म किया।

शानदार लय में चल रहे तिलक वर्मा ने क्रीज पर आते ही लगातार गेंदों पर चौके लगाये। सूर्यकुमार ने अगले ओवर में  मैकोय के खिलाफ चौका और छक्का लगाया जिससे पावर प्ले में टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 60 रन बना लिये।

सूर्यकुमार ने आठवें ओवर में रोमारियो शेफर्ड का स्वागत लगातार दो चौके से किया। इस गेंदबाज के अगले ओवर में उन्होंने लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 97 रन हो गया। उन्होंने 13वें ओवर में जोसेफ के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में किंग को कैच दे बैठे।

सूर्यकुमार के आउट होने के बाद तिलक ने हुसैन के खिलाफ चौका और 16वें ओवर की पहली गेंद पर शेफर्ड के खिलाफ छक्का लगाकर मैच पर भारत का दबदबा कम नहीं होने दिया। पंड्या ने इस ओवर में चौका जड़ा और अगले ओवर में छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले टॉस गंवाने के बाद पंड्या ने एक बार फिर नयी गेंद से मोर्चा संभालते हुए किफायती ओवर डाला। ब्रेंडन किंग ने अर्शदीप सिंह के खिलाफ चौका लगाने के बाद तीसरे ओवर में अक्षर का स्वागत चौके से किया। मायर्स ने युजवेंद्र चहल का चौथे ओवर में छक्के के साथ स्वागत किया लेकिन पावरप्ले में वेस्टइंडीज की टीम बिना किसी नुकसान के 38 रन ही बना सकी।

सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये कुलदीप यादव का स्वागत मायर्स ने चौका से किया जबकि किंग ने इसी ओवर में अपनी पारी का पहला छक्का लगाया। अक्षर ने अगले ओवर में चौका खाने के बाद मायर्स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलायी।

जॉनसन चार्ल्स (12) ने चहल के खिलाफ छक्का और अक्षर के खिलाफ चौका लगाया लेकिन उनके खतरनाक साबित होने से पहले कुलदीप की फिरकी पर पगबाधा हो गये।

शानदार लय में चल रहे निकोलस पूरन (20) ने 13वें ओवर में कुलदीप के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने 15वें ओवर में पूरन को गच्चा दे दिया। पूरन बड़ा शॉट खेलने के लिए क्रीज से बाहर निकले लेकिन चूक गये। विकेट के पीछे संजू सैमसन ने कोई गलती नहीं की। कुलदीप ने इसी ओवर में अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ कर किंग की पारी का अंत किया। टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह कुलदीप का 50वां विकेट है।

कप्तान पंड्या ने 18वें ओवर में पहली बार गेंद मुकेश कुमार को थमाई और इस तेज गेंदबाज ने अपनी पहली ही गेंद पर शिमरोन हेटमायर (नौ रन) को चलता कर दिया।

रन बनाने की जिम्मेदारी अब पोवेल पर थी और इस बल्लेबाज ने मुकेश के खिलाफ चौका लगाने के बाद 19वें ओवर में अर्शदीप के खिलाफ दो छक्के जड़कर 17 रन बटोरे। उन्होंने आखिरी ओवर में मुकेश के खिलाफ भी छक्का लगाकर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

भाषा आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)