T20 World Cup Final 2022: पाकिस्तान का सपना टूटा, इंग्लैंड के सिर सजा टी20 वर्ल्ड कप का ताज, ये खिलाड़ी बना हीरो और दिलाई जीत

T20 World Cup Final, PAK vs ENG: इंग्लैंड ने रविवार को मेलबर्न में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने

  •  
  • Publish Date - November 13, 2022 / 05:29 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:39 PM IST

नई दिल्ली। T20 World Cup Final 2022, PAK vs ENG: इंग्लैंड ने रविवार को मेलबर्न में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही वह दुनिया की अकेली ऐसी टीम बन गई, जिसने महज 3 साल के अंतराल में दो वर्ल्ड कप जीते हैं। पाकिस्तान ने खिताबी मुकाबले में 138 रन का लक्ष्य रखा, जिसे इंग्लैंड ने 19 ओवर में 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 49 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने दो जबकि शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूमियर और शादाब खान ने एक-एक विकेट झटका। इंग्लैंड ने दूसरी बार सबसे छोटे फॉर्मेट का का विश्व कप जीता है। इससे पहले, इंग्लिश टीम पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में साल 2010 में चैंपियन बनी थी।

शुरुआत में इंग्लैंड निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने निराशाजनक आगाज किया। ओपनर एलेक्स हेल्स (2 गेंदों में 1) को शाहीन अफरीदी ने पहले ओवर में बोल्ड कर दिया। फिल सॉल्ट (9 गेंदों में 10) चौथे ओवर में हारिस रऊफ का शिकार बने। वह इफ्तिखार अहमद के हाथों लपके गए। बटलर को रऊफ ने छठे ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने 17 गेंदों में 26 रन जोड़कर विकेटकीपर रिजावन को कैच थमाया। उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का ठोका।

read more:  आत्मानंद स्कूल में निकली शिक्षकों के लिए बंपर भर्ती, सीधे इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन, जानिए कब है साक्षात्कार

स्टोक्स-मोईन की अहम पार्टनरशिप

इंग्लैंड के 45 के कुल स्कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद बेन स्टोक्स और हैरी ब्रूक ने चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। दोनों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को संभलकर मुकाबला किया और रन गति रुकने नहीं दी। ब्रूक को 13वें ओवर में शादाब खान ने अफरीदी के हाथों लपकवाया। उन्होंने 23 गेंदों में 1 चौके के जरिए 20 रन बनाए। स्टोक्स ने पांचवें विकेट के लिए मोईन अली (13 गेंदों में 19) के संग 47 रन की पार्टनरशिप की, जिससे पाकिस्तान का चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया। मोईन को 19वें ओवर में मोहम्मद वसीम ने बोल्ड किया। स्टोक्स ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर विजयी रन बनाया।

कैसा रहा पाकिस्तान का हाल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 137 रन जुटाए। पाकिस्तान की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम पहले विकेट के लिए 29 रन ही जोड़ सके। रिजवान को पांचवें ओवर में सैम करन ने बोल्ड किया। उन्होंने 14 गेंदों में 15 रन जुटाए। वहीं, पाकिस्तान को दूसरा झटका मोहम्मद हारिस के तौर पर लगा, जिन्होंने 12 गेंदों में 8 रन बनाए। बाबर की पारी का अंत 12वें ओवर में आदिल राशिद ने किया। वह 28 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 32 रन बनाकर कॉट एंड बोल्ड हो गए। इफ्तिखार अहमद बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें बेन स्टोक्स ने 13वें ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों लपकवाया।

read more: सांसद रंजीत रंजन के बयान से जाहिर होती है कांग्रेस की सोच, सांसद सन्तोष पाण्डेय बोले- ये पुलिस, सेना और शहीदों का अपमान

T20 World Cup Final 2022, PAK vs ENG: यहां से शान मसूद और शादाब ने मोर्चा संभाला और पाकिस्तानी पारी को संभालने का प्रयास किया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। मसूद को 17वें ओवर में करन ने आउट किया। उन्होंने लिविंगस्टन को कैच दिया। मसूद ने 28 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के जरिए 38 रन की पारी खेली। शादाब को 18वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ने पवेलियन भेजा। उन्होंने 14 गेंदों में 20 रन जोड़े। मोहम्मद नवाज (7 गेंदों में 5) और मोहम्मद वसीम जूनियर (8 गेंदों में 4) कुछ खास नहीं कर पाए। नवाज को करन ने 19वें और वसीम को जॉर्डन ने 20वें ओवर में अपने जाल में फंसाया। शाहीन अफरीदी ने 5 और हारिस रऊफ 1 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए करन ने सर्वाधिक तीन विकेट लिया। आदिल-जॉर्डन ने दो-दो और बेन स्टोक्स ने एक शिकार किया।

Pakistan vs England Final Playing 11

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: जोस बटलर (विकेटकीपर और कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टन, मोईन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद।

हिसाब बराबर किया

बात इंग्लैंड की करें तो उसने साल 2019 में न्यूजीलैंड को हराकर ODI वर्ल्ड कप जीता था। अब 2022 का टी20 वर्ल्ड कप भी इसी टीम के नाम है। कोई शक नहीं इंग्लैंड अब वॉइट बॉल का बॉस है। इनल मैच में बेन स्टोक्स की मैच जिताऊ पारी के दम पर इंग्लैंड ने यह खिताब अपने नाम कर लिया और पाकिस्तान का सपना टूट गया। फाइनल में इंग्लैंड को 138 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने 5 विकेट रहते ही हासिल कर लिया।

T20 World Cup Final 2022, PAK vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड का सफर बेहद रोमांचक रहा। आयरलैंड से हारने के बाद तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना भी मुश्किल लग रहा था। लेकिन बटलर की टीम ने ऐसी वापसी की कि सबके होश उड़ गए। खासकर टीम इंडिया के होश, जिसे इंग्लैंड ने 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड इस जीत के साथ फाइनल में पहुंचा और भारत को कभी ना भूलने वाला दर्द दे गया।

रिकॉर्ड की बात करें तो यह इंग्लैंड का तीसरा वर्ल्ड कप खिताब है। उसने पहली बार 2010 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था। फिर 2019 का ओडीआई चैंपियन बना। इसके साथ ही इंग्लैंड ने भारत के 3 वर्ल्ड कप जीतने की बराबरी कर ली है। भारत ने दो ODI और एक टी20 विश्व कप जीता है। सबसे अधिक 6 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया के नाम है। उसने 5 बार ODI वर्ल्ड कप जीता है। जबकि एक बार टी20 विश्व कप में खिताबी कामयाबी हासिल की है। वेस्टइंडीज 4 विश्व खिताब के साथ दूसरे नंबर पर है।

T20 World Cup Final 2022, PAK vs ENG: इंग्लैंड ने इस जीत से पाकिस्तान से 30 साल पुराना हिसाब भी बराबर कर लिया है। पाकिस्तान ने 1992 में इंग्लैंड का वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया था। इमरान खान की कप्तानी वाली टीम ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर ट्रॉफी जीती थी। अब इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिताबी सपने को चकनाचूर कर दिया है।