उप्र सरकार गांव-गांव में खेल सुविधाएं मुहैया करा रही : योगी आदित्यनाथ

उप्र सरकार गांव-गांव में खेल सुविधाएं मुहैया करा रही : योगी आदित्यनाथ

  •  
  • Publish Date - June 4, 2023 / 12:03 AM IST,
    Updated On - June 4, 2023 / 12:03 AM IST

वाराणसी (उप्र), तीन जून (भाषा) उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को कहा कि ‘‘डबल इंजन’’ की सरकार राज्‍य के गांव-गांव में खेल सुविधाएं मुहैया करा रही है।

मुख्यमंत्री वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के परिसर में तीसरे ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’’ के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उत्तर प्रदेश के चार शहरों में 25 मई से तीन जून तक आयोजित ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’’ के तीसरे संस्करण का शनिवार शाम वाराणसी में समापन हो गया।

ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे के कारण, मुख्यमंत्री के निर्देश पर समापन समारोह को सादगी के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में योगी ने कहा कि खिलाड़ियों ने गर्मी की परवाह किए बगैर पूरी तत्परता से इस आयोजन में हिस्सा लिया और पदक जीते। खिलाड़ियों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि अगली प्रतियोगिता में ये खिलाड़ी और बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहली बार हुए इन खेलों में 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के 4000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने अपने कौशल प्रदर्शन किया और खेलों में देश को महाशक्ति बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को ‘खेलो इंडिया अभियान’ के माध्यम से गति दी।

उन्होंने कहा कि पिछले नौ साल में भारत में विभिन्न खेलों में खिलाड़ियों के हिस्सा लेने के साथ पदक जीतने का ‘ग्राफ’ तेजी से बढ़ा है।

योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार गांव-गांव में खेल सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही ‘‘ओपन जिम’’ स्थापित करने पर जोर दे रही है।

केंद्रीय युवा मामले और खेल एवं सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने संबोधन में इसे अब तक का सर्वश्रेष्ठ ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’’ आयोजन करार दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘‘खेलो इंडिया’’ अभियान की आधारशिला रखी थी ताकि देश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एक मंच मिले जहां वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि पिछली बार के मुकाबले इस बार 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के 4000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने खेलों का बजट तीन गुना से ज्यादा बढ़ाया और खेलों के आधारभूत ढांचे के लगातार सुदृढ़ीकरण से आज भारत खेलों मे निरंतर नये सोपान पा रहा है।

ठाकुर ने कहा कि वाराणसी के सिगरा में अत्याधुनिक सुविधाओं वाला खेल परिसर बनाया जा रहा है।

समापन समारोह के अंत में योगी, केंद्रीय खेल मंत्री ठाकुर व अन्य अतिथियों ने ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स’’ के तीसरे संस्करण की विजेता टीम पंजाब विश्वविद्यालय, दूसरे स्थान पर रही गुरु नानकदेव विश्वविद्यालय अमृतसर की टीम एवं तीसरे स्थान पर रही जैन विश्वविद्यालय कर्नाटक की टीम को ट्रॉफी प्रदान की।

पंजाब विश्वविद्यालय को कुल 69 पदक मिले जिनमें 26 स्वर्ण, 17 रजत और 26 कांस्य पदक शामिल है। गुरु नानकदेव विश्वविद्यालय को 68 पदक मिले जिनमें 24 स्वर्ण, 27 रजत एवं 17 कांस्य शामिल हैं।

भाषा सं आनन्द शफीक अविनाश

अविनाश