डब्ल्यूएफआई ने ओलंपिक कोटा विजेताओं को ट्रायल से छूट दी लेकिन हंगरी में उनका आकलन होगा

डब्ल्यूएफआई ने ओलंपिक कोटा विजेताओं को ट्रायल से छूट दी लेकिन हंगरी में उनका आकलन होगा

  •  
  • Publish Date - May 21, 2024 / 04:05 PM IST,
    Updated On - May 21, 2024 / 04:05 PM IST

(अमनप्रीत सिंह)

नयी दिल्ली, 21 मई ( भाषा) भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने मंगलवार को ओलंपिक कोटा विजेता सभी छह पहलवानों को चयन ट्रायल से छूट दे दी लेकिन उनके फॉर्म और फिटनेस का आकलन आगामी रैंकिंग सीरिज टूर्नामेंट और हंगरी में अभ्यास शिविर में होगा ।

डब्ल्यूएफआई ने कहा कि यह विशेष परिस्थितियों में लिया गया फैसला है और इसे भविष्य के लिये परिपाटी नहीं माना जाना चाहिये ।

डब्ल्यूएफआई ने यह भी कहा कि अगर किसी भी पहलवान की फिटनेस में कमी पाई गई तो महासंघ आठ जुलाई से पहले ट्रायल के जरिये विकल्प के बारे में सोचेगा । प्रविष्टियां भेजने की आखिरी तारीख आठ जुलाई है ।

भारत ने पेरिस ओलंपिक के लिये छह कोटा हासिल किये हैं जिनमें अमन सेहरावत (57 किलो ) अकेले पुरूष पहलवान हैं ।

विनेश फोगाट (50 किलो ), अंतिम पंघाल ( 53 किलो ), अंशु मलिक (57 किलो ), निशा दहिया (68 किलो ) और रीतिका हुड्डा (76 किलो ) ने भी क्वालीफाई किया है ।

पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई से ट्रायल नहीं कराने का अनुरोध किया था । उनका कहना था कि इससे चोट का खतरा हो सकता है । डब्ल्यूएफआई प्रमुख संजय सिंह की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने इसे स्वीकार कर लिया ।

संजय सिंह ने बैठक के बाद पीटीआई से कहा ,‘‘ हमने इस मसले पर बात की और दोनों मुख्य कोचों का कहना था कि ट्रायल से चोट का खतरा होगा जिससे भारत की पदक उम्मीदों पर विपरीत असर पड़ सकता है । इसी वजह से हमने ट्रायल नहीं कराने का फैसला लिया ।’’

कोटा विजेता बुडापेस्ट में छह से नौ जून तक यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरिज में भाग लेंगे । इसके बाद 10 से 21 जून तक अभ्यास शिविर लगाया जायेगा ।

सिंह ने कहा ,‘‘ हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी पहलवान को चोट ना लगे । इसलिये ट्रायल की जगह भारतीय कोच कोटा विजेताओं का आकलन रैंकिंग सीरिज टूर्नामेंट और अभ्यास शिवर में करेंगे । अगर कोई फिट नहीं है तो उसके विकल्प पर विचार किया जा सकता है । हम आठ जुलाई से पहले उस वर्ग में चयन ट्रायल का आयोजन करेंगे ।’’

इसके साथ ही तोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया (57 किलो ) और सरिता मोर ( 57 किलो ) के लिये रास्ते भी बंद हो गए जो ट्रायल की तैयारी कर रहे थे ।

चयन समिति की बैठक में महिला टीम के मुख्य कोच वीरेंदर दहिया और फ्रीस्टाइल मुख्य कोच जगमंदर सिंह भी मौजूद थे । लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त, पूर्व पहलवान गीतिका जाखड़, डब्ल्यूएफआई उपाध्यक्ष और ओलंपियन जय प्रकाश, कोषाध्यक्ष संदीप देशवाल ने भी बैठक में भाग लिया । गीतिका ने वीडियो कॉल के जरिये बैठक में भाग लिया ।

भाषा मोना सुधीर

सुधीर