प्रदेश में 6 हजार 876 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित, महापौर के सीधे चुनाव के लिए आएगा संशोधन विधेयक | 6 thousand 876 illegal colonies will be regular in the state, amendment bill will come for direct election of mayor

प्रदेश में 6 हजार 876 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित, महापौर के सीधे चुनाव के लिए आएगा संशोधन विधेयक

प्रदेश में 6 हजार 876 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित, महापौर के सीधे चुनाव के लिए आएगा संशोधन विधेयक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : July 5, 2021/8:39 am IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव से पहले शिवराज सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है। प्रदेश में 6,876 अवैध कॉलोनियां नियमित करने के विधेयक को अध्यादेश के माध्यम से जल्दी लागू किया जाएगा। शिवराज कैबिनेट की 6 जुलाई को होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: Lajpat Nagar Delhi Market Sealed : राजधानी के इस इलाके में अगले आदेश तक बंद रहेगा मार्केट, SDM ने रात 12 बजे दुकानें सील कर जारी किया सर्कुलर

24 मार्च 2021 को कैबिनेट की बैठक में प्रदेश में अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के प्रस्तावित बिल को मंजूरी दी जा चुकी है। इसके साथ ही सरकार महापौर के सीधे चुनाव के लिए भी संशोधन विधेयक लाने की तैयारी कर रही है। सरकार की तैयारी बजट सत्र में संशोधन विधेयक लाने की तैयारी की थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए सत्र समय से पहले स्थगित हो गया।

ये भी पढ़ें: बारिश पर ब्रेक ! मौसम विभाग ने कहा 10 जुलाई तक बन रही उम्मीद, बताई ये वजह

अब विधानसभा का मानसून सत्र 15 अगस्त के बाद आयोजित होने की संभावना है, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस विधेयक को जुलाई में ही लागू करना चाहते हैं, ताकि निकाय चुनाव से पहले इसके नियम बनाए जाएं। जिसमें अवैध कॉलोनी की कट ऑफ डेट, नियमित योग्य कॉलोनी में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए कॉलाेनाइजर और रहवासियों से कितनी राशि ली जाएगी, यह तय हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: अ​पनी ही सरकार के खिलाफ बिगुल फूकेंगे ये विधायक, इन मुद्दों को लेकर 19 जुलाई को होगा आंदोलन