उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने ली विभाग की पहली समीक्षा बैठक,लघु उद्योगों को बढ़ावा देने दिया जोर | Industry Minister Kavasi Lakhma first review meeting of the Department

उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने ली विभाग की पहली समीक्षा बैठक,लघु उद्योगों को बढ़ावा देने दिया जोर

उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने ली विभाग की पहली समीक्षा बैठक,लघु उद्योगों को बढ़ावा देने दिया जोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 8, 2019/6:43 am IST

रायपुर।छत्तीसगढ़ के नए वाणिज्य और उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने मंत्रालय स्थित महानदी भवन में उद्योग विभाग की पहली समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से चर्चा के दौरान कहा कि प्रदेश में लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा।साथ ही नए सरकार की नई उद्योग नीति निश्चित रूप से रोजगारमूलक होगी इसका विश्वाश जनता को दिलाना है।

ये भी पढ़ें –नान घोटाले में एसीबी की अदालत में सुनवाई रोकने अर्जी, कई बिन्दुओं पर जांच अधूरी होने की दलील

मीटिंग के दौरान मंत्री लखमा ने कहा कि उद्योगों लगाने के दौरान यह ध्यान रखा जाए कि निजी जमीनों का अधिग्रहण कम से कम हो। उन्होंने कहा कि जिस जिले में उद्योग की स्थापना हो वहां पर जिला स्तर की बैठक आयोजित करें और समस्त स्थानीय जनप्रतिनिधियों आमंत्रित करें और उनकी सुझावों को शामिल करें। साथ ही प्रदेश की नई औद्योगिक नीति रोजगारमूलक-जनोन्मुखी हो और हमारे प्रदेश के संसाधनों के अनुकूल हो। उन्होंने कहा कि जन घोषणा पत्र के अनुरूप पूरे प्रदेश में 200 फुडपार्क की स्थापना की जानी है। इसके लिए विकासखण्ड स्तर में विशेष कार्ययोजना बनाई जाए। लखमा ने कहा कि बस्तर के दंतेवाड़ा, बीजापुर, कांकेर इत्यादि जिलों में विशेष रूप से कृषि आधारित उद्योगों सहित अन्य उद्योग भी लगाया जाए, ताकि स्थानीय लोगोें को अधिक से अधिक रोजगार मिले।बता दें कि कवासी लखमा पहली बार मंत्रालय में अधिकारियों के साथ रूबरू हुए थे इस बैठक के दौरान उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उद्योग मंत्री लखमा का पुष्प गुच्छ से स्वागत किया।

ये भी पढ़ें –पीएम नरेंद्र मोदी का पहला पोस्टर रिलीज, विवेक ओबेरॉय होंगे मुख्य किरदार में

बैठक में अधिकारियों ने मंत्री लखमा को विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। समीक्षा बैठक में उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, उद्योग विभाग के संयुक्त सचिव एवं संचालक अनुराग पाण्डे, सीएसआईडीसी के चेयरमेन अरूण प्रसाद, विशेष सचिव व्ही.के. छबलानी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।