महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख ने निजी कंपनी को कोयला आपूर्ति का काम दिए जाने पर अनियमितता का लगाया आरोप | Maharashtra Congress chief accuses private company of irregularities over coal supply work

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख ने निजी कंपनी को कोयला आपूर्ति का काम दिए जाने पर अनियमितता का लगाया आरोप

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख ने निजी कंपनी को कोयला आपूर्ति का काम दिए जाने पर अनियमितता का लगाया आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : July 2, 2021/8:32 am IST

मुंबई, दो जुलाई (भाषा) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने महाराष्ट्र राज्य खनन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएसएमसी) पर कोयले की आपूर्ति के लिए एक निजी कंपनी के चयन की प्रक्रिया में अनियमितता का आरोप लगाया और इस संबंध में निविदा प्रक्रिया की जांच की मांग की है।

पटोले ने दावा किया कि ‘रुखमाई इंफ्रास्ट्रक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड’ को कोयले की धुलाई और महागेन्को (महाराष्ट्र राज्य ऊर्जा उत्पादन कंपनी) को इसकी आपूर्ति के काम के लिए चुना गया है, जबकि कंपनी इसके लिए जरूरी आहर्ताएं पूरी नहीं करती। पटोले ने इस संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को 26 जून को एक पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि कंपनी को जो टेंडर दिया गया है, उस पर तत्काल रोक लगाई जानी चाहिए क्योंकि प्रक्रिया में अनियमितताएं हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा,‘‘रुखमाई इंफ्रास्ट्रक्चर्स का चयन इस वर्ष 21 मई को महाराष्ट्र राज्य खनन कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने किया था। लेकिन प्राप्त शिकायतों के अनुसार कंपनी के पास कोई नेटवर्क नहीं है, टर्नओवर नहीं है, सुरक्षा मंजूरी नहीं है और कोयले की धुलाई का कोई अनुभव नहीं है। साथ ही जिस कंपनी के साथ रुखमाई का संयुक्त उपक्रम है उसे राष्ट्रीय कंपनी विधि अधिकरण (एनसीएलटी) ने ब्लैकलिस्ट किया हुआ है। रुखमाई इंफ्रास्ट्रक्चर अहर्ताएं पूरी नहीं करती इसके बावजूद उसे टेंडर दिया गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कंपनी समय से महागेन्को को कोयले की आपूर्ति नहीं कर पाएगी जिससे ऊर्जा उत्पादन में प्रभाव पड़ेगा।’’

पटोले ने अनियमितताओं की जांच की मांग की साथ ही टेंडर पर भी रोक लगाने की मांग की। ऊर्जा विभाग कर जिम्मा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नितिन राउत के पास है।

मीडिया के एक वर्ग ने बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पटोले ने अपने पत्र में बिजली विभाग के बारे में भी शिकायत की है। कांग्रेस नेता ने अपने बयान में कहा कि पत्र बिजली विभाग के खिलाफ नहीं बल्कि एमएसएमसी के एक टेंडर के खिलाफ है।

भाष शोभना शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)