दिग्गज पत्रकार तुरलापति कुटुम्बा राव का निधन | Veteran journalist Turlapati Kutumba Rao passes away

दिग्गज पत्रकार तुरलापति कुटुम्बा राव का निधन

दिग्गज पत्रकार तुरलापति कुटुम्बा राव का निधन

: , March 28, 2021 / 02:30 PM IST

अमरावती, 11 जनवरी (भाषा) दिग्गज पत्रकार और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित तुरलापति कुटुम्बा राव का सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी, विपक्ष के नेता एन चंद्रबाबू नायडू और कई अन्य राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने 87 वर्षीय कुटुम्बा राव के निधन पर दुख व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राव बहुमुखी प्रतिभा के धनी, शानदार लेखक और अच्छे वक्ता थे। तेलुगु पत्रकारिता और साहित्य में उन्होंने बड़ा योगदान दिया। मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं।

कुटुम्बा राव 14 साल की आयु में ही पत्रकार बन गए थे और आंध्र राज्य गठन के बाद 1950 के दशक में पहले मुख्यमंत्री तंगुतुरी प्रकाशम पंतुलु के वह सचिव बने।

सूत्रों के अनुसार वह लेखक और वक्ता भी थे तथा 10,000 से ज्यादा सार्वजनिक बैठकों की अध्यक्षता करने का उनके पास गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

राव को राजनीति और तेलुगु फिल्मों के बारे में गहरी जानकारी थी और इसी वजह से उन्हें ‘ चलता-फिरता इनसाइक्लोपीडिया’ माना जाता था। उन्होंने कई मुख्यमंत्रियों के साथ भेंट और मुलाकात के बारे में किताब भी लिखी है।

भारत सरकार ने 2002 में उन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया। चंद्रबाबू नायडू ने राव के निधन को आंध्र प्रदेश के लिए क्षति करार दिया है। जन सेना अध्यक्ष पवन कल्याण, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एस सैलजानाथ, पत्रकार संगठनों समेत अन्य ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है । भाषा स्नेहा उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga