डॉक्टरों ने बनाया डेंगू एप, किसी भी इलाके के मरीजों को मिलेगा लाभ | Watch Video:

डॉक्टरों ने बनाया डेंगू एप, किसी भी इलाके के मरीजों को मिलेगा लाभ

डॉक्टरों ने बनाया डेंगू एप, किसी भी इलाके के मरीजों को मिलेगा लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : October 27, 2018/7:24 am IST

भिलाई। भिलाई के शंकराचार्य मेडिकल कॉहलेज के डॉक्टरों ने डेंगु, चिकनगुनिया, मलेरिया, जैसी बीमारियों के लिए डेंगु एप्प बनाया है, इस एप की जरिये अब जिले के किसी भी इलाके या गांव में डेंगु, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी बीमारियों की पहचान कर पीड़ित को अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। इसके लिए पीड़ित को डेंगु एप्प डाउनलोड करना होगा, या इसके वेबसाइट पर जाकर अपना नाम और पता, मोबाइल नम्बर लिखना होगा। जिसके बाद नजदीक के स्वास्थ केंद्र में पीड़ित का इलाज शुरु किया जा सकेगा।

देखें वीडियो-

पढ़ें- 10 हजार लीटर अवैध शराब नष्ट, तीन गिरफ्तार

गौरतलब है दुर्ग और भिलाई शहर में डेंगू से हाहाकार मचा हुआ था। डेंगू से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अस्पतालों में डेंगू मरीजों की भीड़ लगातार भीड़ बढ़ रही थी। हर रोज एक मौत डेंगु से हो रही थी। इसके रोकथाम पर प्रशासन और सरकार बेबस नजर आ रही थी, अस्पतालों में डॉक्टर लगातार पीड़ितों के इलाज में लगे थे, शंकराचार्य मेडिकल कालेज में भी डेंगु पीड़ितों का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने डेंगु, मलेरिया जैसी बीमारियों के मरीजो को जल्द स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराने के लिये, डेंगु एप बनाया है जिसके माध्यम से जल्द ही इन बीमारियों के पीड़ितों तक डॉक्टर पहुंच सकेंगे।

पढ़ें- युवती ने फेसबुक फ्रेंड बनकर युवक को फांसा,खींची अश्लील तस्वीरें, ब्लैकमेल के आरोप में गिरफ्तार

डॉ आलोक शुक्ला का कहना है इस एप में पीड़ितों को सिर्फ अपना नाम और नम्बर डालना है और फिर इससे एक मैसेज जनरेट होकर जिला कलेक्टर, स्वास्थ्य अधिकारी, निगम कमिश्नर के मोबाइल में चला जायेगा, जिसके माध्यम से तत्काल उस मरीज की पहचान कर उसे नजदीकी अस्पताल लाया जाएगा। मरीज के स्थिति के अनुसार उन्हें दूसरे हॉस्पिटलों में शिफ्ट किया जाएगा, डॉक्टरों के अनुसार इस एप का इस्तेमाल शुरू हो चुका है, अब 40 से अधिक मरीजों को इस एप का लाभ मिला है, स्मार्ट फोन की दुनिया में इस तरह मोबाइल एप से मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इसे तैयार किया गया है।

 

वेब डेस्क, IBC24