Reliance Retail Big Plan: IPO से पहले रिलायंस रिटेल का बड़ा कदम, मर्ज होगी रिलायंस ब्रांड्स…

Reliance Retail Big Plan: IPO से पहले रिलायंस रिटेल का बड़ा कदम, मर्ज होगी रिलायंस ब्रांड्स...

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  • Publish Date - June 25, 2025 / 10:10 AM IST,
    Updated On - June 25, 2025 / 10:10 AM IST

(Reliance Retail Big Plan, Image Credit: ANI News)

HIGHLIGHTS
  • रिलायंस ब्रांड्स का होगा रिलायंस रिटेल में विलय।
  • ऑपरेशनल एफिशिएंसी बढ़ाने की रणनीति।
  • 85+ लग्जरी ग्लोबल ब्रांड्स से साझेदारी।

Reliance Retail Big Plan: रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई रिलायंस रिटेल अपने IPO लाने की तैयारी में जुटी हुई है। इससे पहले कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है। उसकी प्रीमियम ब्रांड इकाई रिलायंस ब्रांड्स अब पूरी तरह पैरेंट कंपनी में मर्ज हो जाएगी।

कारोबार को प्रभावी बनाने की रणनीति

यह मर्जर रिलायंस की व्यापक रणनीति का हिस्सा है, जिसका मकसद है पूरे रिटेल कारोबार को ज्यादा संगठित और प्रभावी बनाना। हाल ही में उपभोक्ता मांग में थोड़ी गिरावट देखी गई है, जिसे ध्यान में रखते हुए कंपनी अपने कार्य संचालन में सादगी और दक्षता लाने पर बल दे रही है।

अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड्स से साझेदारी

रिलायंस ब्रांड्स, जिसने बर्बरी, टिफनी और प्रेट अ मांजे जैसे 85+ ग्लोबल ब्रांड्स से साझेदारी की है, अब रिलायंस रिटेल के अंदर एक डिवीजन की तरह कार्य करेगा। कोई नया CEO नहीं नियुक्त किया गया है। मौजूदा हेड पहले से ही बोर्ड को रिपोर्ट करते हैं।

FY25 में प्रदर्शन

रिलायंस रिटेल का रेवेन्यू 8% बढ़कर 2.91 लाख करोड़ रुपये और मुनाफा 12% बढ़कर 12,392 करोड़ रुपये पहुंचा। 2,155 स्टोर बंद कर कंपनी ने दक्षता पर फोकस किया।

एक्सपर्ट्स की राय

वहीं, रिटेल एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि रिलायंस को अपने बिजनेस को तीन हिस्सों – लग्जरी, ग्रॉसरी और फैशन में बांटकर अलग-अलग तरीके से प्रबंधित करना चाहिए, जिससे कंपनी वैल्यूएशन को और बेहतर कर सके।

नोट:- शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन होता है। शेयरों, म्यूचुअल फंड्स और अन्य वित्तीय साधनों की कीमतें बाजार की स्थितियों, आर्थिक परिस्थितियों और अन्य कारकों के आधार पर घट-बढ़ सकती हैं। इसमें पूंजी हानि की संभावना भी शामिल है। इस जानकारी का उद्देश्य केवल सामान्य जागरूकता बढ़ाना है और इसे निवेश या वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

रिलायंस ब्रांड्स का मर्जर किसमें हो रहा है?

रिलायंस ब्रांड्स को रिलायंस रिटेल वेंचर्स में मर्ज किया जा रहा है।

इस मर्जर का उद्देश्य क्या है?

दोहराव वाले कामों को खत्म कर, संचालन को अधिक कुशल और सरल बनाना।

क्या यह मर्जर IPO से पहले किया जा रहा है?

हां, रिलायंस रिटेल के प्रस्तावित IPO से पहले यह रणनीतिक कदम उठाया गया है।

रिलायंस ब्रांड्स किन अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ जुड़ा है?

Burberry, Tiffany & Co., Bottega Veneta, और Pret A Manger जैसी 85+ ब्रांड्स।