(Reliance Retail Big Plan, Image Credit: ANI News)
Reliance Retail Big Plan: रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई रिलायंस रिटेल अपने IPO लाने की तैयारी में जुटी हुई है। इससे पहले कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है। उसकी प्रीमियम ब्रांड इकाई रिलायंस ब्रांड्स अब पूरी तरह पैरेंट कंपनी में मर्ज हो जाएगी।
यह मर्जर रिलायंस की व्यापक रणनीति का हिस्सा है, जिसका मकसद है पूरे रिटेल कारोबार को ज्यादा संगठित और प्रभावी बनाना। हाल ही में उपभोक्ता मांग में थोड़ी गिरावट देखी गई है, जिसे ध्यान में रखते हुए कंपनी अपने कार्य संचालन में सादगी और दक्षता लाने पर बल दे रही है।
रिलायंस ब्रांड्स, जिसने बर्बरी, टिफनी और प्रेट अ मांजे जैसे 85+ ग्लोबल ब्रांड्स से साझेदारी की है, अब रिलायंस रिटेल के अंदर एक डिवीजन की तरह कार्य करेगा। कोई नया CEO नहीं नियुक्त किया गया है। मौजूदा हेड पहले से ही बोर्ड को रिपोर्ट करते हैं।
रिलायंस रिटेल का रेवेन्यू 8% बढ़कर 2.91 लाख करोड़ रुपये और मुनाफा 12% बढ़कर 12,392 करोड़ रुपये पहुंचा। 2,155 स्टोर बंद कर कंपनी ने दक्षता पर फोकस किया।
वहीं, रिटेल एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि रिलायंस को अपने बिजनेस को तीन हिस्सों – लग्जरी, ग्रॉसरी और फैशन में बांटकर अलग-अलग तरीके से प्रबंधित करना चाहिए, जिससे कंपनी वैल्यूएशन को और बेहतर कर सके।
नोट:- शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन होता है। शेयरों, म्यूचुअल फंड्स और अन्य वित्तीय साधनों की कीमतें बाजार की स्थितियों, आर्थिक परिस्थितियों और अन्य कारकों के आधार पर घट-बढ़ सकती हैं। इसमें पूंजी हानि की संभावना भी शामिल है। इस जानकारी का उद्देश्य केवल सामान्य जागरूकता बढ़ाना है और इसे निवेश या वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।