7th Pay Commission latest news 2021 : another gift to govt employees

7th Pay Commission, सरकारी कर्मचारियों को एक और सौगात, 4500 रुपए तक सैलरी में होगा इजाफा

7th Pay Commission, another gift to government employees, salary will increase up to Rs 4500 7th Pay Commission, सरकारी कर्मचारियों को एक और सौगात, 4500 रुपए तक सैलरी में होगा इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : August 21, 2021/11:31 am IST

7th Pay Commission latest news 2021 :  नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारी अब अब बिना ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स के कर्मचारी अपना CEA क्लेम कर सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को बच्‍चों की पढ़ाई का खर्च अलाउंस के रूप में मिलता है। लेकिन, पिछले साल से कोविड महामारी के चलते स्कूल बंद होने के चलते यह क्लेम नहीं हो सका है। केंद्रीय कर्मियों को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने 2,250 रुपए का CEA मिलता है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार हुई धीमी, जिलों में एक्टिव मरीजों की संख्या 100 के नीचे..बेमेतरा में सिर्फ 3 सक्रिय मरीज 

केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए मिलता है। यह भत्‍ता हर महीने 2250 रुपए है। अगर दो बच्‍चे हैं तो कर्मचारियों को 4500 रुपए महीना मिलता है। हालांकि, दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वां बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्‍ता दिया जाता है।

पढ़ें- दिल्ली में कुछ घंटों की बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, जलभराव के चलते कई रास्ते बंद.. अगले 3 दिन के लिए अलर्ट जारी 

7th Pay Commission latest news 2021 : दो एकेडेमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपए का भुगतान होना है। अगर किसी कर्मचारी ने मार्च 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो इसे क्लेम कर सकता है। ऐसे में उनकी सैलरी में 4500 रुपए जुड़कर आएंगे।

पढ़ें- सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकी ढेर

सेल्फ डिक्लेरेशन होगा जमा
DoPT ने पिछले महीने एक OM जारी किया था. इसमें कहा गया था कि कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम करने में दिक्कतें आई हैं. क्योंकि, ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से SMS/e-mail के जरिए रिजल्‍ट/रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए।

पढ़ें- काबुल में फंसे सभी अमेरिकी को पहुंचाएंगे घर, अफगानिस्तान में मौजूदा हालात पर बाइडन ने दी सफाई 

DoPT ने कहा है कि CEA क्लेम को Self declaration या रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के SMS/e-mail के प्रिंट आउट के जरिए भी क्लेम किया जा सकता है. हालांकि, यह सुविधा सिर्फ मार्च 2020 और मार्च 2021 में खत्म होने वाले एकेडमिक ईयर के लिए होगी.