Modal PDS ration shop

सरकारी राशन दुकानों में बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज की मिलेगी सुविधा, छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू की तैयारी

Modal PDS ration shop : मॉडल PDS दुकानों में राशन सामाग्री के साथ उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री के अलावा बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट की सुविधा मिलेगी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : November 20, 2022/12:23 pm IST

रायपुर। Modal PDS ration shop : छत्तीसगढ़ के सरकारी राशन दुकानों में अब बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा तेल साबुन जैसा किराना समान भी मिलेगा। राज्य सरकार प्रदेश के सभी जिलों में मॉडल PDS दुकान खोलने की तैयारी में है। खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा ने खाद्य अधिकारियों को इसके लिए तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं। मॉडल उचित मूल्य दुकानों में राशन सामाग्री के साथ अन्य उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री के अलावा बैंकिंग कॉरस्पोंडेंट आदि की सुविधा भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : इंतजार खत्म.. सरकार इस योजना की 7.14 करोड़ रुपए हितग्राहियों के खाते में करेंगे ट्रांसफर, देखें डिटेल

Modal PDS ration shop : खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा ने खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक में खाद्य अधिकारियों को राज्य के हर जिले में जिला प्रशासन के सहयोग से मॉडल राशन दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी और कस्टम मिलिंग की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नवीन धान खरीदी केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। सभी जिलों में राईस मिलों के पंजीयन का कार्य पूर्ण कर धान का उठाव तेजी से किया जाए।

यह भी पढ़ें : इस दिग्गज ने लगाया था भारतीय क्रिकेट का पहला दोहरा शतक, सालों तक नहीं तोड़ पाया कोई रिकॉर्ड

Modal PDS ration shop : खाद्य विभाग के संचालक सत्यनारायण राठौर ने बैठक में कहा कि माह नवम्बर की राशन सामग्री का भण्डारण समय पर करने के साथ ही क्लोजिंग स्टॉक की गणना की कार्यवाही सभी जिलों द्वारा पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कहा कि राशनकार्डों में आधार सीडिंग के लिए शेष सदस्यों की कार्यवाही नवम्बर माह में पूर्ण की जाये, नवीन जिलों में प्रोग्रामर एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर की व्यवस्था की जाये। उचित मूल्य दुकानों के संचालन को आर्थिक रूप से अधिक लाभदायक बनाये जाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, दूरसंचार विभाग, ऑयल कंपनियों तथा नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा दिए गए सुझाव अनुसार नवीन योजनायें उचित मूल्य दुकानों में लागू की जाए।

यह भी पढ़ें : Ind Vs Nz 2nd T20 : रद्द हो सकता है भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20 मैच!… मौसम अपडेट ने बढ़ाई फैंस की चिंता

Modal PDS ration shop : सार्वजनिक वितरण प्रणाली, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, कस्टम मिलिंग तथा विभाग के अन्य मुद्दों पर विस्तृत प्रशिक्षण भी अधिकारियों को इस मौके पर दिया गया। इसके साथ ही शासकीय उचित मूल्य दुकानों के जरिए उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, दूरसंचार विभाग, ऑयल कंपनियों और नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। खाद्य सचिव वर्मा ने कहा कि बैठक में खाद्य विभाग के अपर संचालक राजीव जायसवाल, अजय कुमार अग्रवाल, संयुक्त संचालक दयामणी मिंज, विक्रमराम भगत, नागरिक आपूर्ति निगम के कंपनी सचिव संदीप अग्रवाल, सहायक महाप्रबंधक संतोष अग्रवाल एवं प्रदेश के सभी खाद्य नियंत्रक एवं खाद्य अधिकारी उपस्थित थे।