dont do this 7 things in Nag Panchami, Don't give milk to snakes

Nag Panchami tips Hindi: सांपों को भूलकर भी न पिलाएं दूध, बिगड़ जाएंगे काम, अगर नाग पंचमी के दिन कर दी ये 7 गलती

dont do this 7 things in Nag Panchami, Don't give milk to snakes: सांपों को भूलकर भी न पिलाएं दूध, बिगड़ जाएंगे काम, अगर नाग पंचमी के दिन कर...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : August 2, 2022/10:08 am IST

Nag Panchami 2022 : नई दिल्ली। सावन का पावन महीना चल रहा है। सावन के महीने (श्रावण मास) में पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल मंगलवार यानी आज नाग पंचमी मनाया जाएगा। आज के दिन नाग देवताओं की पूजा की जाती है। इन दिन कुछ महिलाएं परिवार की सुख-शांति और समृद्धि के लिए व्रत भी रखती हैं। व्रती महिलाएं भगवान शिव और नाग देवता की विधि-विधान से पूजा करती है। नाग पंचमी के दिन नाग देवताओं को दूध अर्पित किया जाता है। नाग पंचमी के दिन पूजा-पाठ से घर में सुख-शांति आती है। इसे साथ ही इस दिन कुछ कामों को करने की साफ़ मनाही होती है। इसका मतलब नाग पंचमी के दिन भूलकर भी ये काम नहीं करने चाहिए। इससे अशुभ फल मिलता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कौन से हैं वो 7 काम जिन्हें नाग पंचमी के दिन करना वर्जित माना जाता है।

आज भूलकर भी ना करें ये 7 काम

1. शास्त्रों के अनुसार नाग पंचमी के दिन गलती से भी जमीन की खुदाई या खेत में हल नहीं चलाना चाहिए। शास्त्रों में इस दिन ऐसा करना काफी अशुभ माना गया है। इसके साथ ही नाग पंचमी के दिन साग भी नहीं तोड़ना चाहिए। दरअसल, नाग पंचमी की कथा के अनुसार, किसान द्वारा हल चलाने से नागिन के बच्चों की मौत हो गई थी, जिसका बदला लेने के लिए नागिन ने किसान के पूरे परिवार को डस लिया था।

2. शास्त्रों में कहा गया है कि नाग पंचमी के दिन सुई या किसी नुकीली चीज के इस्तेमाल से बचना चाहिए। खासतौर पर इस दिन सुई धागे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में ऐसा करना काफी अशुभ माना गया है। इस दिन किसी नुकीली चीज के इस्तेमाल से घर में अशांति आ सकती है।

3. इस दिन खाने बनाने के लिए लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। शास्त्रों और कहानियों में ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से नाग देवता को काफी कष्ट का सामना करना पड़ता है।

4. इसके अलावा जिन लोगों की कुंडली में राहु और केतु भारी हैं, उन्हें नाग पंचमी के दिन नाग देवता की विधि-विधान से खास पूजा-अर्चना करना नहीं भूलना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन लोगों के नाग देवता की खास पूजा से कुंडली की सभी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं।

5. इसके अलावा नाग पचंमी के दिन शिवलिंग या नाग देवता को दूध चढ़ाते समय पीतल के लोटे के अलावा अन्य धातु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं, जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि दूध तांबे के लोटे में जहर सामान हो जाता है।

6. अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोग नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इस दिन आप सांपों की प्रतिमा पर दूध अर्पित कर सकते हैं लेकिन सांपों को दूध नहीं पिलाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सांप मांसाहारी होते हैं और दूध उनके लिए जहर का काम करता है।

7. इस दिन सांपों की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है लेकिन कोशिश करें कि इस दिन जीवित सांपों की बजाय उनकी प्रतिमा की पूजा करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers