आज निपटा लें ये जरुरी काम.. नहीं तो होगा 7 लाख रुपए का नुकसान

आज निपटा लें ये जरुरी काम.. नहीं तो होगा 7 लाख रुपए का नुकसान

आज निपटा लें ये जरुरी काम.. नहीं तो होगा 7 लाख रुपए का नुकसान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : March 30, 2022/9:46 am IST

नई दिल्ली। EPFO latest Update Hindi की तरफ से नौकरी वाले लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इसी के तहत अब EPFO आपको पूरे 7 लाख रुपये का फायदा दे रहा है। अगर आप ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स हैं तो आप आसानी से इसका फायदा उठा सकते हैं। ऐसा न करने की स्थिति में आपका पीएफ का पैसा अटक सकता है। अगर ये काम आप नहीं करते हैं तो 31 मार्च के बाद पीएफ की पासबुक ऑनलाइन चेक नहीं कर पाएंगे।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

EPFO ने किया ट्वीट
EPFO ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी थी। EPFO ने ट्वीट में लिखा था कि EPF के सभी सब्सक्राइबर इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 के तहत कवर होते हैं। EDLI स्कीम के तहत हर EPF अकाउंट पर 7 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस कवर मिलता है। बता दें कि अगर बिना किसी नॉमिनेशन के ही सदस्य की मौत हो जाती है तो क्लेम को प्रोसेस करना कठिन हो जाता है। आइए जानते हैं कि आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकते हैं।

पढ़ें- आदित्य ठाकरे के काफिले में शामिल कार ने पुलिस वाहन को मारी टक्कर, तब हुआ ये बड़ा हादसा

ईपीएफ के सभी सब्सक्राइबर्स को इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 के तहत सभी EPF अकाउंट पर पूरे 7 लाख रुपये का फायदा फ्री इंश्योरेंस के रूप में दिया जाता है।

पढ़ें- सावधान! बस-ट्रकों का टैक्स जमा नहीं किया तो होगी कुर्की की कार्रवाई, 1875 वाहन मालिकों की लिस्ट कलेक्टर को भेजी गई 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सब्सक्राइबर्स को सलाह दी है कि वो 31 मार्च से पहले ई-नॉमिनेशन जरूर कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका 7 लाख का नुकसान हो सकता है।इसके लिए आपको सिर्फ एक फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद ही इसका फायदा लिया जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

पढ़ें- बार में छापेमारी, 27 गिरफ्तार, अश्लील डांस के साथ चल रही थी अवैध गतिविधियां.. 12 महिलाओं को छुड़ाया गया 

पेंशन के अलावा जीवन बीमा का भी फायदा
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अपने सदस्यों को पीएफ और पेंशन के अलावा जीवन बीमा का भी फायदा देता है, जिसके तहत आपको ये 7 लाख रुपये का फायदा मिलता है। खास बात यह है कि यह सुविधा ग्राहकों को फ्री में मिलती है। इसके लिए किसी भी तरह का योगदान नहीं देना होता है।